Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

गुरुवार, 17 अगस्त 2023

राष्ट्रीय शिक्षा नीति और शैक्षिक गुणवत्ता पर दो दिन होगा मंथन,राजकीय डूंगर महाविद्यालय में दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का होगा आयोजन

 राष्ट्रीय शिक्षा नीति और शैक्षिक गुणवत्ता पर दो दिन होगा मंथन,राजकीय डूंगर महाविद्यालय में दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का होगा आयोजन


बीकानेर. राष्ट्रीय शिक्षा नीति और शैक्षिक गुणवत्ता पर मंथन करने के लिए 100 से अधिक शिक्षाविद बीकानेर में जुटेंगे। राजकीय डूंगर महाविद्यालय में दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया जाएगा। संगोष्ठी संयोजक प्रो. दिव्या जोशी ने बताया कि शैक्षिक गुणवत्ता और उन्नयन किसी भी शिक्षा संस्थान और शिक्षक का सर्वोच्च उद्देश्य है। यह उद्देश्य केवल संस्था के उन्नयन या शिक्षा के विकास के लिए महत्त्वपूर्ण नहीं है, बल्कि समाज, संस्कृति के विकास के लिए भी उतना ही अपरिहार्य है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति इसी दृष्टि और उद्देश्य से देश के सभी शिक्षण संस्थानों में लागू की गई है।


राजकीय डूंगर महाविद्यालय में 17 व 18 अगस्त को राष्ट्रीय संगोष्ठी में इसी विषय पर चिंतन व मंथन होगा। कार्यवाहक प्राचार्य डॉ.नरेंद्र नाथ ने बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वन प्रक्रिया एवं चुनौतियों पर इस तरह की यह प्रथम संगोष्ठी होगी, जिसमें दो विश्विद्यालयों के कुलपति प्रो. मनोज दीक्षित व प्रो. सुधि राजीव तथा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के पूर्व निदेशक पीएस वर्मा शिरकत करेंगे। प्रो बृजरत्न जोशी, प्रो. एस.एन जाटोलिया ने बताया कि अब तक इस संगोष्ठी में 100 से अधिक संख्या में शिक्षकों तथा शोधार्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। इस दौरान नैक मूल्यांकन तथा प्रतायायन पर प्रकाशित दो पुस्तिकाओं का विमोचन भी किया जाएगा।


मॉड्यूल होंगे तैयार

कोऑर्डिनेटर प्रो. नरेंद्र भोजक ने बताया कि संगोष्ठी के बाद 15 दिन में एक मॉड्यूल तैयार किया जाएगा, जो सरकार को भेजा जाएगा। इसका उदेश्य यही है कि एनईपी 2020 में शैक्षणिक संस्थाओं को क्या करना चाहिए, विद्यार्थियों, टीचर और सोसायटी का क्या रोल हो सकता है। इसके ऊपर चर्चा की जाएगी। साथ ही विजन और प्लान पर मंथन होगा। प्रो. भोजक ने बताया कि संगोष्ठी में 8 तकनीकी सत्र तथा 12 आमंत्रित व्याख्यान भी होंगे। दो दिन राष्ट्रीय शिक्षा नीति तथा शिक्षण संस्थाओं की तैयारियों और नवाचारों पर संवाद और मंथन के बिंदुओं को हैंडबुक के रूप में प्रकाशित भी किया जाएगा।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें