Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

शनिवार, 19 अगस्त 2023

रानी लक्ष्मीबाई आत्मरक्षा प्रशिक्षण:स्कूली बालिकाओं को स्वयं की सुरक्षा के लिए दी जाएगी ट्रेनिंग

 

रानी लक्ष्मीबाई आत्मरक्षा प्रशिक्षण:स्कूली बालिकाओं को स्वयं की सुरक्षा के लिए दी जाएगी ट्रेनिंग

बीकानेर. प्रदेश के राजकीय स्कूलों में अध्ययनरत बालिकाओं को स्वयं की सुरक्षा के लिए रानी लक्ष्मी बाई आत्मरक्षा प्रशिक्षण के तहत तकनीकी रूप से प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके लिए सात दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण शिविर लगाया जाएगा, जिसमें राजस्थान पुलिस अकादमी का भी सहयोग लिया जाएगा। ब्लॉक स्तरीय प्रशिक्षण के लिए प्रत्येक विद्यालय से एक शिक्षिका तथा महिला पीटीआई बालिकाओं के लिए प्रशिक्षक का दायित्व निभाएगी। प्रशिक्षण पश्चात यह प्रशिक्षक अपने-अपने विद्यालयों में 45 दिन प्रशिक्षण देंगे।


ये होंगे प्रशिक्षण के लिए निर्धारित मापदंड

प्रत्येक बैच में विभाजन के आधार पर संभागियों की संख्या 45-55 के मध्य होगी। प्रत्येक बैच के लिए दो प्रशिक्षक नियुक्त किए जाएंगे। प्रत्येक विद्यालय से शारीरिक शिक्षिका उक्त प्रशिक्षणों में संभागी के रूप में भाग लेंगी।


प्रशिक्षण में शिथिलन का यह रहेगा आधार

गर्भवती शिक्षिका, ऐसी शिक्षिका जिसके शिशु की आयु 12 माह तक की हो। ऐसी शिक्षिका जो गंभीर रोग से पीड़ित हो।जिनकी सेवानिवृति में 5 वर्ष शेष हो। शिथिलता का अधिकार मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी समग्र शिक्षा को दिया गया है। कक्षा 6 से 8 एवं 9 से 12 की बालिकाओं के प्रशिक्षण के लिए अलग-अलग समूह बनाए जाएंगे। विद्यालयों में तीन माह में कुल 45 दिन के लिए (30 मिनट का अभ्यास) बालिकाओं के लिए आत्मरक्षा प्रशिक्षण का आयोजन किया जाना है। प्रत्येक विद्यालय में रानी लक्ष्मीबाई आत्मरक्षा दल का गठन किया जाएगा। दस दिवसीय रानी लक्ष्मीबाई आत्मरक्षा शिविर का आयोजन अक्टूबर में किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें