Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

शुक्रवार, 18 अगस्त 2023

राजाखेड़ा कॉलेज में विज्ञान संकाय स्वीकृत, विद्यार्थियों नहीं जाना पड़ेगा धौलपुर व जयपुर



 राजाखेड़ा कॉलेज में विज्ञान संकाय स्वीकृत, विद्यार्थियों नहीं जाना पड़ेगा धौलपुर व जयपुर

राजाखेड़ा. पिछले आधा दशक से राजाखेड़ा के युवाओं की मांग बुधवार को स्थानीय विधायक रोहित बोहरा के प्रयासों से आखिर पूर्ण हो गई। राजाखेड़ा के राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में अब विज्ञान संकाय को हरी झण्डी मिल गई है। इसको लेकर बुधवार को राज्य सरकार के उच्च शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिए। विधायक बोहरा ने बताया कि उन्होंने हमेशा ही क्षेत्र की शिक्षा व्यवस्था में आमूल चूल परिवर्तन के प्रयास किए हैं। खास तौर से उच्च शिक्षा के क्षेत्र में इसी का नतीजा है कि राजाखेड़ा अकेला ऐसा विधानसभा क्षेत्र है। जहां तीन राजकीय महाविद्यालय खुले हैं। मरेना में कन्या महाविद्यालय है जिससे बेटियों को उच्च शिक्षा के लिए घर से दूर न जाना पड़े।


क्षेत्रीय युवाओं की मांग हुई पूरी

पिछले 5 वर्ष से राजकीय महाविद्यालय के विद्यार्थी और एनएसयूआई और एबीवीपी महाविद्यालय में विज्ञान संकाय की मांग कर रहे थे। छात्रों का कहना था कि विज्ञान के अध्ययन के लिए उन्हें धौलपुर या आगरा के महाविद्यालयों में प्रवेश लेना पड़ता था। जो गरीब वर्ग के छात्र छात्राओं के लिए आर्थिक तौर पर संभव नहीं हो पाता था। ऐसे में छात्राएं तो पूरी तरह से वंचित ही हो जाती थी। अब विज्ञान संकाय आरम्भ होने से उनके सपने भी पूरे हो सकेंगे।


ऑनलाइन लाइब्रेरी का लाभ उठा सकेंगे विद्यार्थी : राजाखेड़ा में विज्ञान के विद्यार्थियों की उच्च शिक्षा के लिए विज्ञान संकाय के अन्तर्गत रसायन शास्त्र, वनस्पति शास्त्र, प्राणीशास्त्र, भौतिक शास्त्र एवं गणित विषय प्रारम्भ किए गए हैं। सभी विज्ञान वर्ग के विद्यार्थी उक्त सुविधा का लाभ अपने घर के नजदीक प्रवेश प्राप्त कर अपने भविष्य का निर्माण कर सकेंगे। महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. सुरेन्द्र कुमार जैन ने बताया कि महाविद्यालय में इंटरनेट बेस्ड कम्प्यूटर सुविधा के माध्यम से ऑनलाइन लाइब्रेरी का उपयोग कर अन्तरराष्ट्रीय स्तर की पत्र पत्रिकाओं तथा शोध ग्रन्थों व विभिन्न ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से अध्ययन कर सकेंगे। विज्ञान संकाय के साथ ही सभी विषयों में अध्यापन कार्य के लिए अतिथि शिक्षकों के माध्यम से अध्यापन कार्य कराये जाने के लिए स्वीकृति प्रदान की है। शीघ्र ही महाविद्यालय में नवीन प्रयोगशालाओं का निर्माण करवाया जाएगा।


13 नए पद भी स्वीकृत

महाविद्यालय में प्राध्यापकों की कमी के चलते हो रही समस्या को देखते हुए यहां प्राध्यापकों के 13 नवीन पद भी स्वीकृत किए गए हैं। जिससे महाविद्यालय में अध्ययन की गुणवत्ता सुनिश्चित की जा सके। उधर, छात्र नेता सोनू बांकुरे ने बताया कि विधायक ने छात्र छात्राओं की मांग पूरी कर उनके भविष्य की सुरक्षा सुनिश्चित की है। अधिवक्ता वरणेंन्द मुदगल ने बताया कि विधायक रोहित बोहरा एक दूरदृष्टा सोच के धनी हैं। उन्होंने जड़ों से सुधार का प्रयास किया है। छात्रा अंकिता ने बताया कि अब हम विज्ञान में उच्च अध्ययन का सपना पूरा कर सकेंगे।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें