Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

शनिवार, 5 अगस्त 2023

जिले में बोर्ड परीक्षा परिणाम न्यून रहने पर गिरी गाज



 जिले में बोर्ड परीक्षा परिणाम न्यून रहने पर गिरी गाज

डूंगरपुर/बनकोड़ा. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की दसवीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम न्यून रखने पर आखिरकार माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने प्रदेश के 407 व्याख्याताओं, उप-प्रधानाचार्य तथा प्रधानाचार्यों को नोटिस थमा दिए हैं। परीक्षा परिणाम न्यून रहने पर स्पष्टीकरण 15 दिन में मांगा है। स्पष्टीकरण 15 दिन में नहीं देने पर शाला दर्पण पोर्टल से प्राप्त परीक्षा परिणाम के आधार पर संबंधित के विरुद्ध सीसीए नियम -17 के तहत अनुशासनात्मक कार्रवाई प्रारंभ की जाएगी। गौरतलब है कि न्यून परीक्षा परिणाम रखने वाले वरिष्ठ अध्यापकों को पूर्व में ही नोटिस जारी कर दिए हैं।


दसवीं में न्यून परिणाम पर डूंगरपुर में दो, राजसमंद में तीन, उदयपुर के सात शिक्षकों सहित प्रदेश के 105 को नोटिस थमाए हैं। वहीं बारहवीं कक्षा में अध्यापन के आधार पर बांसवाड़ा में 11, डूंगरपुर में पांच , प्रतापगढ़ में एक, राजसमंद में 11, उदयपुर में 35 सहित प्रदेश में कुल 302 को नोटिस दिए हैं। गौरतलब है कि कक्षा 12 में अध्यापन करवाने वाले विषयाध्यापकों के विभागीय मापदंड के अनुसार 70 प्रतिशत परीक्षा परिणाम आवश्यक होता है। जबकि, सूची में आठ व्याख्याताओं के परीक्षा परिणाम 70 प्रतिशत से भी अधिक है। पर, उन्हेें भी नोटिस दिए हैं।


यहां रहा न्यून परिणाम

राउमावि खेड़ा आसपुर में राजनीति विज्ञान, राजकीय महिपाल उमावि सागवाड़ा में राजनीति विज्ञान, महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय संचिया में इतिहास, राउमावि कनबा में संस्कृत साहित्य, राउमावि ओड़ाबड़ा में राजनीति विज्ञान का परिणाम तय मानकों अनुसार नहीं रहा। वहीं, कक्षा दसवीं में राउमावि सालेड़ा में सामाजिक विज्ञान एवं राउमावि ओड़ाबड़ा में सामाजिक विज्ञान का परिणाम न्यून रहा है।


गैर शैक्षिक कार्य भी बाधा

राजकीय विद्यालयों में न्यून परीक्षा परिणाम रहने के पीछे मूल कारण रिक्त पद भी हैं। रिक्त पदों के चलते कई विद्यालयों में शिक्षकों को एक से अधिक विषयों में अध्यापन करवाना पड़ रहा है, तो कई विद्यालयों में विषयाध्यापक नहीं होने पर अन्य शिक्षक उस विषय का अध्यापन करवा रहे हैं।


इन्होंने डूबोई लुटिया

महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय अंता (ब्लॉक अंता जिला बारां) उर्दू साहित्य, राउमावि शाहाबाद (ब्लॉक अंता जिला शाहाबाद) गणित विज्ञान संकाय, राउमावि बकानी (ब्लॉक बकानी जिला झालावाड़) उर्दू साहित्य, राउमावि एकां (ब्लॉक पोखरण जिला जैसलमेर) सामाजिक विज्ञान कक्षा 10, राउमावि पलासोद (ब्लॉक बामनवास जिला सवाईमाधोपुर) विज्ञान कक्षा 10 का परिणाम शून्य रहा है।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें