Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

मंगलवार, 8 अगस्त 2023

केवी में अब सांसद नहीं करा पाएंगे एडमिशन, सांसद कोटा बहाली का कोई प्रस्ताव नहीं



 केवी में अब सांसद नहीं करा पाएंगे एडमिशन, सांसद कोटा बहाली का कोई प्रस्ताव नहीं

Kendriya Vidyalaya Admission : देश के केंद्रीय विद्यालय में अब बच्चों के एडमिशन के लिए सांसद कोटा के तहत बहाली की बात को खारिज कर दिया गया है। सोमवार को राज्य सभा के सेशन के दौरान केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने प्रश्न के उत्तर में बताया की केंद्रीय विद्यालयों में दाखिले के लिए संसद के सदस्यों का कोटा फिर से शुरू करने का अभी तक कोई प्रस्ताव नहीं है।  


केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने राज्यसभा के दौरान बताया की केंद्रीय विद्यालय को मुख्य रूप से रक्षा और अर्ध-सैन्य कर्मियों, केंद्रीय स्वायत्त निकायों, पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग (पीएसयू) और केंद्रीय उच्च शिक्षा संस्थान (आईएचएल) सहित स्थानांतरणीय केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बच्चों की शिक्षा से जुड़ी जरूरतों को पूरा करने के लिए खोले गए हैं।


सेंट्रली फंडेड स्कूल में 40,000 से अधिक सीटें खाली करने के मकसद से पिछले वर्ष केंद्र सरकार ने केंद्रीय विद्यालयों में एडमिशन के लिए सांसदों समेत कई अन्य कोटे को समाप्त कर दिया था।  देश में 1200 से अधिक केंद्रीय विद्यालय हैं, जिनमें 14 लाख से भी ज्यादा विद्यार्थी पढ़ रहे हैं। वहीं, स्पेशल प्रोविजन के तहत सांसद 10 विद्यार्थियों की सिफारिश कर सकते हैं। 



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें