Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

शनिवार, 19 अगस्त 2023

CTET 2023 Exam Day Guidelines and Instructions केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा कल, जाने से पहले इन बातों का रखें खास ख्याल


CTET 2023 Exam Day Guidelines and Instructions केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा कल, जाने से पहले इन बातों का रखें खास ख्याल

अगर आपने अभी तक डाउनलोड नहीं किया है तो आधिकारिक वेबसाइट – http://ctet.nic.in पर जाकर तुरंत डाउनलोड कर लें। परीक्षा में जाने से पहले आपको दिशा-निर्देशों को ध्यान से पढ़ लेना चाहिए। यहां परीक्षा से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में बताया गया है, जिनका उम्मीदवारों को ध्यान रखना चाहिए।


बिना एडमिट कार्ड नहीं मिलेगा प्रवेश

ध्यान रहे! किसी भी उम्मीदवार को बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा हॉल में प्रवेश नहीं मिलेगा। इसलिए याद से अपना एडमिट कार्ड अभी डाउनलोड कर लें और उसकी जांच कर लें कि उसमें सभी प्रविष्टियां सही हैं. आधिकारिक वेबसाइट – http://ctet.nic.in पर जाकर एडमिट कार्ड को डाउनलोड किया जा सकता है ।


समय का रखें ख्याल

अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर शिफ्ट 1 के लिए सुबह 7:30 बजे और शिफ्ट 2 के लिए दोपहर 12:30 बजे, यानी परीक्षा शुरू होने से 120 मिनट पहले रिपोर्ट करना होगा। पहली पाली में सुबह 9:30 बजे के बाद और दूसरी पाली में दोपहर 2:30 बजे के बाद परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।


अपनी सीट पर बैठें

प्रत्येक अभ्यर्थी को एक सीट आवंटित की जाएगी, जिसपर उसका रोल नंबर लिखा होगा। उम्मीदवारों परीक्षा कक्ष में जाकर अपने रोल नंबर वाली सीट ढूंढे और उसी पर बैठें।


इन चीजों को लेकर जाने की नहीं है अनुमति

कोई भी स्टेशनरी वस्तु जैसे पाठ्य सामग्री, कागज के टुकड़े, ज्यामिति/पेंसिल बॉक्स, लॉग टेबल, इलेक्ट्रॉनिक पेन/स्कैनर, कार्डबोर्ड, प्लास्टिक थैली, कैलकुलेटर, स्केल, लेखन पैड, पेन ड्राइव, इरेज़र, कैलकुलेटर आदि को परीक्षा हॉल में लेकर जाने की अनुमति नहीं है. इसके अलावा, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, ईयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, हेल्थ बैंड, घड़ी/कलाई घड़ी, वॉलेट, चश्मा, हैंडबैग, सोना/कृत्रिम आभूषण आदि जैसे संचार उपकरणों को लेकर जाने की अनुमति भी नहीं है।


रफ शीट का करें इस्तेमाल

सभी गणना/लेखन कार्य केवल परीक्षा केंद्र में परीक्षा कक्ष/हॉल में दी जाने वाली रफ शीट में ही करें और एग्जाम पूरा होने पर, उम्मीदवारों को रफ शीट को कमरे/हॉल में ड्यूटी पर मौजूद पर्यवेक्षक को सौंपना होगा।


वैधता

नियुक्ति के लिए CTET qualifying certificate की वैधता अवधि सभी श्रेणियों के लिए जीवन भर रहेगी। सीटीईटी प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए किसी व्यक्ति द्वारा किए जाने वाले प्रयासों की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं है। सीटीईटी के लिए अर्हता प्राप्त व्यक्ति भी अपने स्कोर में सुधार के लिए दोबारा परीक्षा दे सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें