Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

गुरुवार, 31 अगस्त 2023

Old Pension Scheme: पहले ₹1770, अब ₹25 हजार...हिमाचल में रिटायर चिंतराम शास्त्री पहले शख्स, जिन्हें मिली ओल्ड पेंशन

हिमाचल प्रदेश में आखिरकार रिटायर कर्मचारियों का पुरानी पेंशन का सपना साकार हो गया है.

 Old Pension Scheme: पहले ₹1770, अब ₹25 हजार...हिमाचल में रिटायर चिंतराम शास्त्री पहले शख्स, जिन्हें मिली ओल्ड पेंशन

शिमला. हिमाचल प्रदेश में आखिरकार रिटायर कर्मचारियों का पुरानी पेंशन (Old Pension in Himachal) का सपना साकार हो गया है. प्रदेश सरकार की तरफ से अब दो कर्मचारियो को पुरानी पेंशन मिलने के सरकारी आदेश मिल गए हैं. मंडी (Mandi) के सेवानिवृत चिंत राम शास्त्री भी इसमें शामिल हैं. उन्हें एजी दफ्तर शिमला (AG Office Shimla) की तरफ से लेटर जारी हुआ है. इसी तरह कुछ अन्य कर्मचारी भी हैं, जिन्हें अब अगले माह से पुरानी पेंशन मिलना जारी हो जाएगी.


जानकारी के अनुसार, चिंत राम शास्त्री 2017 में रिटायर हुए थे. उन्होंने 2003 में शिक्षा विभाग में नौकरी ज्वाइन की थी. जब वह रिटायर हुए तो उन्हें एनपीएस के तहत महजह 1770 रुपये पेंशन मिलने लगी. 64 साल के चिंत राम शास्त्री मंडी जिले के नाचन की छम्यार पंचायक के बख्लायन सुराह गांव के रहने वाले हैं. उनके अलावा, आर्ट्स टीचर सरदारी लाल को भी पत्र जारी हुआ है. अब इन्हें 25 हजार रुपये (डीए अलग) रुपये पेंशन मिलेगी.


चिंत राम शास्त्री ने एक वीडियो संदेश में कहा कि वह 2017 में शास्त्री के पद से रिटायर हुए थे. रिटायरमेंट के बाद उन्हें काफी मुश्किल का सामना करना पड़ा. लेकिन अब उनका सपना साकार हो गया है. उन्होंने सीएम सुखविंदर सुक्खू का तहेदिल से आभार जताया. इसी तरह इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज शिमला से रिटायर हुए दिनेश सूद को भी पुरानी पेंशन का पत्र जारी हुआ है नई पेंशन स्कीम कर्मचारी महासंघ, हिमाचल प्रदेश के अध्यक्ष प्रदीप ठाकुर ने बताया कि सोमवार को चार कर्मचारियों को पुरानी पेंशन मिलने के पत्र जारी किए गए हैं.


हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2022 में कांग्रेस ने कर्मचारियों को पुरानी पेंशन देने का वादा किया था. इसी की वजह से कांग्रेस को चुनाव में फायदा हुआ और प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनी. बाद में सरकार ने पुरानी पेंशन जारी करने की नोटिफिकेशन जारी की थी. हालांकि, सरकार के गठन के नौ महीने बाद अब पुरानी पेंशन के आदेश पत्र जारी होने लगे हैं.


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें