Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

गुरुवार, 17 अगस्त 2023

Rajasthan BSTC Admit Card 2023: जारी होने वाले हैं राजस्थान बीएसटीसी प्री डीएलड एडमिट कार्ड



 Rajasthan BSTC Admit Card 2023: जारी होने वाले हैं राजस्थान बीएसटीसी प्री डीएलड एडमिट कार्ड

Rajasthan BSTC Pre DElEd Admit Card 2023: राजस्थान बीएसटीसी प्री डीएलएड परीक्षा 2023 के एडमिट कार्ड जारी होने वाले हैं। परीक्षार्थी आधिकारिक वेबसाइट panjiyakpredeled.in पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।  राजस्थान प्री डी एल एड परीक्षा 28 अगस्त 2023 सोमवार को दोपहर 2 बजे से सांय 5 बजे तक राज्य के समस्त जिलों में निर्धारित केन्दों पर आयोजित होगी। राजस्थान बीएसटीसी प्री डीएलएड परीक्षा 2023 के लिए जुलाई माह में आवेदन लिए गए थे। 30 जुलाई इसकी अंतिम तिथि थी।  प्रारंभिक शिक्षा में अध्यापक बनने के लिए आवश्यक दो साल के अध्यापक शिक्षा पाठ्यक्रम डीएलएड में प्रवेश के लिए यह परीक्षा होती है। राजस्थान के करीब 372 डीएलएड कॉलेजों की 25000 सीटों पर एडमिशन होगा। 



राजस्थान में प्रारंभिक शिक्षा में अध्यापक बनने के लिए आवश्यक दो साल के अध्यापक शिक्षा पाठ्यक्रम डीएलएड की प्रवेश परीक्षा प्री डीएलएड 2023 के आयोजन की जिम्मेदारी इस वर्ष भी पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं बीकानेर को सौंपी गई है। 


प्रवेश क्षमता की अधिकतम 5 प्रतिशत सीटों पर राज्य से बाहर के अभ्यर्थियों को मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जा सकेगा। राजस्थान राज्य के बाहर के अभ्यर्थी सामान्य श्रेणी में ही पात्र होंगे।


परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा प्रारम्भ होने के आधा घंटा पहले पहुंचना होगा। 


प्रश्न पत्र का पैटर्न

प्रश्न-पत्र चार खण्डों में विभाजित होगा। कुल प्रश्नों की संख्या 200 होगी। सभी प्रश्न बहु वैकल्पिक प्रकार के होंगे। सभी प्रश्नों के अंक समान हैं एवं प्रत्येक प्रश्न 03 अंक का है। किसी भी प्रकार की नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। प्रत्येक खंड में 50 प्रश्न होंगे। ओएमआर शीट पर उत्तर काले या नीले बॉल पांइट पेन से पूरा गहरा करें।


बीएसटीएस काउंसलिंग में स्टूडेंट्स की ओर से भरे जाने वाले विकल्पों के आधार पर शिक्षा संस्थानों में प्रवेश मिल सकेगा। काउंसलिंग के द्वारा अभ्यर्थियों को अध्यापक शिक्षा संस्थान/संस्थानों का आवंटन होगा। 


चयन

लिखित परीक्षा और उसके बाद काउंसलिंग।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें