Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

सोमवार, 7 अगस्त 2023

Rajasthan Police Constable Recruitment: राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल के 3,578 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आज से शुरू, Direct Link यहां



Rajasthan Police Constable Recruitment: राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल के 3,578 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आज से शुरू, Direct Link यहां

Rajasthan Police Constable Recruitment: राजस्थान पुलिस में 3,578 कांस्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आज यानी, 7 अगस्त से शुरू हो रही है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती के लिए राजस्थान पुलिस की ऑफिशियल वेबसाइट Police.rajasthan.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 अगस्त है। वहीं उम्मीदवार 28 से 30 अगस्त के बीच आवेदन में हुई चूक को ठीक कर सकते हैं। आइए जानते हैं पुलिस की इस भर्ती के लिए योग्यता, पदों की डिटेल्स, आवेदन शुल्क और चयन प्रक्रिया के बारे में विस्तार से।


पदों की डिटेल्स

राजस्थान पुलिस की ओर से जारी आधिकारिक सूचना के अनुसार इस भर्ती अभियान के तहत राजस्थान पुलिस के विभिन्न जिला/युनिट में कांस्टेबल सामान्य, कांस्टेबल चालक, कांस्टेबल बैंड, कांस्टेबल माउण्टेड, कांस्टेबल श्वानदल एवं कांस्टेबल पुलिस दूर संचार के पदों को भरा जाएगा।


आवेदन शुल्क

पुलिस भर्ती की इस प्रक्रिया में सामान्य, बीसी और ओबीसी क्रीमी लेयर और राजस्थान के बाहर के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 600 रुपये है। जबकि राजस्थान के नॉन-क्रीमी लेयर बीसी, ओबीसी, एससी, एसटी, ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 400 रुपये है।


योग्यता

पुलिस भर्ती की इस प्रक्रिया के लिए किसी मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से 12वीं कक्षा पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। जबकि राजस्थान पुलिस टेलीकॉम के पदों के लिए उम्मीदवारों को भौतिकी और गणित/कंप्यूटर विषयों के साथ विज्ञान स्ट्रीम में 12वीं कक्षा पास होना जरूरी है।


चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) से किया जाएगा। लिखित परीक्षा में पांच गुणा अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता के लिए बुलाया जाएगा। दक्षता परीक्षा में कांस्टेबल पुरुष अभ्यर्थियों को 25 मिनट में पांच किलोमीटर की दौड़ लगानी होगी जबकि महिला उम्मीदवारों को 35 मिनट में 5 किमी की दौड़ लगानी होगी।


नोट- अधिक जानकारी के लिए राजस्थान पुलिस की ऑफिशियल वेबसाइट Police.rajasthan.gov.in पर विजिट करें।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें