Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

गुरुवार, 17 अगस्त 2023

Rajasthan: जिला निर्वाचन अधिकारियों की ट्रेनिंग, चीफ इलेक्शन अफसर बोले- ये चुनाव प्रक्रिया समझने का अवसर

Jaipur news: निर्वाचन अधिकारियों की दो दिवसीय ट्रेनिंग शुरू, एग्जाम पास करना जरूरी

 Rajasthan: जिला निर्वाचन अधिकारियों की ट्रेनिंग, चीफ इलेक्शन अफसर बोले- ये चुनाव प्रक्रिया समझने का अवसर

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने कहा है कि जिला निर्वाचन अधिकारियों की कानून-व्यवस्था, आदर्श आचार संहिता की पालना, निर्वाचक नामावली का अपडेशन जैसे निर्वाचन-कार्यों में अहम भूमिका होती है। इसलिए उन्हें निर्वाचन संबंधी प्रक्रिया के व्यावहारिक पहलुओं की गहराई से स्टडी करना जरूरी है।  मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता गुरुवार को हरीशचन्द्र माथुर राजस्थान लोक प्रशासन संस्थान में शुरू हुए दो दिवसीय सर्टिफिकेशन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस कार्यक्रम में भारत निर्वाचन आयोग के विशेषज्ञों द्वारा जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्वाचन संबंधी प्रकियाओं पर प्रशिक्षण दिया जा रहा है।  मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदाता सूचियों के आगामी विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम को लेकर विभाग ने पूरी तैयारियां कर ली हैं। इसके माध्यम से 1 अक्टूबर 2023 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवाओं को मतदाता सूची में जोड़ा जाएगा, ताकि आगामी विधानसभा चुनाव में वे मताधिकार का उपयोग कर सके। 


दो किलोमीटर दायरे में मतदान केंद्र 

सीईओ ने कहा कि मतदाताओं के निवास के पास ही मतदान की सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 1425 मतदाता संख्या होने पर और 2 किलोमीटर की परिधि में मतदान केंद्र बनाने का का काम किया जा रहा है। साथ ही विशेष योग्यजनों, ट्रांसजेंडर्स और पीवीटीजी (विशिष्टतः असुरक्षित जनजातीय समूह) के मतदाता सूची में पंजीकरण के लिए विशेष क्लस्टर कैंप भी आयोजित किए जा रहे हैं। 


इस कार्यक्रम में भारत निर्वाचन आयोग के रिसॉर्स पर्सन के तौर पर  आरिज आफताब, अनिल सलगोत्रा, आरके सिंह,  प्रवास जैन, अशोक कुमार, मनीष गर्ग और पुलक भट्टाचार्य की ओर से जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्वाचन विभिन्न पहलुओं की जानकारी दी जा रही है। इस प्रशिक्षण और सर्टिफिकेशन कार्यक्रम के बाद परीक्षा के माध्यम से आंकलन भी किया जाएगा।


कानून-व्यवस्था और जिला निर्वाचन समेत इन मुद्दों पर हुई चर्चा  

कार्यक्रम के पहले दिन कानून-व्यवस्था, जिला निर्वाचन प्रबंधन योजना, आदर्श आचार संहिता, स्वीप, वल्नरेबिलिटी मैंपिंग जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर जिला निर्वाचन अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया। वहीं, दूसरे दिन ईवीएम-वीवीपैट, पेड न्यूज और मीडिया प्रमाणन और निगरानी समिति, व्यय अनुरीक्षण, निर्वाचन व्यय लेखा सहित विभिन्न बिंदुओं पर जानकारी दी जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें