Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

सोमवार, 14 अगस्त 2023

RBSE Main Exam 2024 : आज से 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू



 RBSE Main Exam 2024 : आज से 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू

अजमेर. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की वर्ष 2024 की मुख्य परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आज सोमवार 14 अगस्त से शुरू हो रही है. इस परीक्षा के लिए सामान्य परीक्षा शुल्क के साथ 13 सितंबर तक आवेदन किया जा सकेगा. अतिरिक्त परीक्षा शुल्क के साथ 26 सितंबर तक आवेदन स्वीकार किया जाएगा. बोर्ड ने वर्ष 2024 की परीक्षाओं के लिए परीक्षा शुल्क में कोई वृद्धि नहीं की है.


यह रहेगा शुल्क: बोर्ड के सचिव ने बताया कि परीक्षा शुल्क नियमित परीक्षार्थियों के लिए 600 रुपए और स्वयंपाठी (प्राइवेट) परीक्षार्थियों के लिए 650 रुपए निर्धारित हैं. प्रायोगिक परीक्षा शुल्क सौ रुपए प्रति विषय अलग से देने होंगे. साथ ही विशेष आवश्यकता वाले विद्यार्थी ( CWSN ) दृष्टिबाधित परीक्षार्थी, दिव्यांग परीक्षार्थी और युद्ध में वीरगति को प्राप्त अथवा अपाहिज सैनिकों के पुत्र पुत्रियां, पुलवामा हमले में शहीद हुए सैनिकों के आश्रितों को परीक्षा शुल्क से मुक्त रखा गया है. लेकिन इन्हें टोकन शुल्क 50 रुपए जमा करने होंगे.


ऐसे करें आवेदन: बोर्ड के सचिव ने बताया कि विद्यालयों की ओर से बोर्ड की वेबसाइट http;//rajeduboard.rajasthan.gov.in पर लॉग इन करके आवेदन पत्र भरे जा सकेंगे. नियमित परीक्षार्थी श्याम के विद्यालय और स्वंयपाठी परीक्षार्थी निकटतम अग्रेषण अधिकारी के माध्यम से ही आवेदन पत्र अग्रेषित कर पाएंगे. विद्यार्थी खुद के बैंक के माध्यम से आवेदन पत्र अग्रेषित नहीं करवा सकेंगे. निजी शिक्षण संस्थानों को ऑनलाइन आवेदन से पहले बोर्ड का संबद्धता शुल्क जमा करवाना होगा. इसके अभाव में ऑनलाइन आवेदन के लिए लॉग इन नहीं किया जा सकेगा.


परीक्षा आवेदन करने वाले अन्य बोर्ड से वर्जित परीक्षार्थियों को राजस्थान बोर्ड से पात्रता प्रमाण पत्र लेना अनिवार्य है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड नई दिल्ली और राजस्थान स्टेट ओपन बोर्ड जयपुर समेत देश के अन्य सभी शिक्षा बोर्ड से प्रवृत्त परीक्षार्थियों के शाला प्रधान ऑनलाइन पात्रता प्रमाण पत्र निर्धारित फॉर्मेट के अनुसार पूर्ति कर और चालान से शुल्क जमा करवाकर ऑनलाइन प्राप्त कर सकेंगे. पात्रता प्रमाण पत्र के क्रमांक का सही-सही उल्लेख आवेदन पत्र पर करने के बाद ही आवेदन पत्र भरा जा सकेगा. विद्यालयों की ओर से परीक्षार्थियों के परीक्षा आवेदन पत्र ऑनलाइन ही भरे जा सकेंगे. ऑनलाइन आपत्ति पत्र भरने संबंधी जानकारी के लिए बोर्ड कंट्रोल रूम नंबर 0145- 2632866, 2632867 और 2632868 पर संपर्क कर सकते हैं.


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें