Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

मंगलवार, 29 अगस्त 2023

RPSC : राजस्थान लोक सेवा आयोग की भर्ती परीक्षाओं में 5वें विकल्प से जुड़े नियम में हुआ बदलाव



RPSC : राजस्थान लोक सेवा आयोग की भर्ती परीक्षाओं में 5वें विकल्प से जुड़े नियम में हुआ बदलाव

राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित की जाने वाली ऑब्जेक्टिव टाइप भर्ती परीक्षाओं में 5वें विकल्प से जुड़े नियम में एक महत्वपूर्ण बदलाव किया गया है। आरपीएससी की ओर से मंगलवार को जारी नोटिस के मुताबिक अब अभ्यर्थियों को यह सुनिश्चित करने के लिए 10 मिनट मिलेंगे कि सभी प्रश्नों में कोई न कोई विकल्प भर दिया गया है या नहीं। पहले आरपीएससी ने यह चेक करने के लिए अभ्यर्थियों को 5 मिनट का समय देने की बात कही थी। 


आपको बता दें कि आरपीएससी की आगामी ऑब्जेक्टिव टाइप भर्ती परीक्षाओं में अब प्रश्न पत्र और ओएमआर शीट में 5वा विकल्प भी हुआ करेगा। अभ्यर्थी यदि किसी प्रश्न का उत्तर नहीं देना चाहते हैं, तो उसे पांचवें विकल्प का चयन करना होगा। प्रत्येक प्रश्न के पांच विकल्प होंगे। अभ्यर्थी को सही उत्तर देते हुए पांच में से किसी एक गोली को ओएमआर शीट पर नीले बॉल पॉइंट पेन से गहरा कर भरना होगा। प्रत्येक प्रश्न के किसी एक विकल्प को भरना अनिवार्य होगा। यदि अभ्यर्थी प्रश्न का उत्तर नहीं देना चाहे, तो पांचवें विकल्प का चयन कर भरना होगा।


किसी भी विकल्प का चयन न करने पर प्रति प्रश्न एक तिहाई अंक काटे जाएंगे। अभ्यर्थी की ओर से 10 प्रतिशत से अधिक प्रश्नों में यदि किसी भी विकल्प का चयन नहीं किया जाता है, तो उसे परीक्षा के लिए अयोग्य ठहरा दिया जाएगा।  अभ्यर्थियों को परीक्षा खत्म होने पर ओएमआर शीट शिक्षक को वीक्षक को सौंपनी होगी। वीक्षक इसकी मूल प्रति को स्वयं के पास जमा कर कार्बन प्रति को सावधानीपूर्वक अलग करते हुए परीक्षार्थी को देंगे। इस कार्बन प्रति को परीक्षार्थी अपने साथ ले जा सकेगा। चयन प्रक्रिया पूर्ण होने पर परीक्षार्थी को इस कार्बन प्रति को सुरक्षित रखना होगा और आयोग की ओर से मांगने पर प्रस्तुत करना होगा।



राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा-2021, 11 सितंबर से प्रारंभ होगा साक्षात्कार का चतुर्थ चरण

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा-2021 की मुख्य परीक्षा में सफल रहे अभ्यर्थियों के साक्षात्कार का चतुर्थ चरण 11 सितंबर से 27 सितंबर 2023 तक आयोजित किया जाएगा। अभ्यर्थियों के साक्षात्कार-पत्र आयोग की वेबसाइट पर यथा समय अपलोड कर दिए जाएंगे।

 

आयोग सचिव ने बताया कि चतुर्थ चरण में 288 अभ्यर्थियों के साक्षात्कार का आयोजन निर्धारित कार्यक्रमानुसार किया जाएगा। साक्षात्कार के समय अभ्यर्थी अपने समस्त मूल प्रमाण-पत्र मय फोटो प्रति साथ अवश्य लाएं अन्यथा साक्षात्कार से वंचित कर दिया जाएगा। वे अभ्यर्थी जिन्होंने विस्तृत आवेदन-पत्र आयोग को प्रस्तुत नहीं किए हैं, वे विस्तृत आवेदन-पत्र आयोग की वेबसाइट से डाउनलोड कर साक्षात्कार के समय दो प्रतियों में मय समस्त प्रमाण-पत्रों की फोटो प्रतियों सहित आवश्यक रूप से प्रस्तुत करें।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें