Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

सोमवार, 14 अगस्त 2023

Swatantrata diwas par nibandh : स्वतंत्रता दिवस पर दें तिरंगे से जुड़े ये फैक्ट बताते हुए अपना भाषण



 Swatantrata diwas par nibandh : स्वतंत्रता दिवस पर दें तिरंगे से जुड़े ये फैक्ट बताते हुए अपना भाषण

Independence Day Speech In Hindi: स्वतंत्रता दिवस 2023: भारत ने लगभग 200 वर्षों तक ब्रिटिश शासन के खिलाफ लड़ाई लड़ी और अंततः 15 अगस्त, 1947 को सदियों पुरानी बेड़ियों को तोड़कर स्वतंत्रता की घोषणा की। भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू ने उसी दिन 'स्वतंत्रता दिवस' की घोषणा की। इसके बाद भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश बन गया। भारत इस साल अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है, इसलिए तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, ने इससे पहले हर घर तिरंगा अभियान चलाया है। आजादी का अमृत महोत्सव पहल के हिस्से के रूप में, 'हर घर तिरंगा' अभियान 13 से 15 अगस्त तक देश भर में चलेगा। 15 अगस्त को पीएम मोदी ऐतिहासिक लाल किले से राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे और उसके बाद राष्ट्र को संबोधित करेंगे। आज हम आपको इस मौके पर तिरंगा के बारे में बताएंगे-  


 1) पहला भारतीय राष्ट्रीय ध्वज 7 अगस्त 1906 को कोलकाता के पारसी बागान स्क्वायर पर फहराया गया था। झंडे में तीन प्रमुख रंग थे, लाल, पीला और हरा।


2) 1931 में, तिरंगे झंडे को हमारे राष्ट्रीय ध्वज के रूप में अपनाने के लिए एक ऐतिहासिक प्रस्ताव पारित किया गया था। यह ध्वज, वर्तमान ध्वज का अग्रदूत, केसरिया, सफेद और हरे रंग का था जिसके केंद्र में महात्मा गांधी का चरखा था।


3) कुछ संशोधनों के साथ, सम्राट अशोक की सिंह राजधानी से अशोक चक्र, भारतीय तिरंगे को आधिकारिक तौर पर 22 जुलाई, 1947 को अपनाया गया था। इसे पहली बार 15 अगस्त, 1947 को फहराया गया था।


4) पहले, भारतीय नागरिकों को कुछ खास मौकों को छोड़कर राष्ट्रीय ध्वज फहराने की अनुमति नहीं थी। उद्योगपति नवीन जिंदल की एक दशक लंबी कानूनी लड़ाई के बाद यह बदलाव 23 जनवरी 2004 के सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले के रूप में सामने आया।



5) 2004 में, शीर्ष अदालत ने घोषणा की कि राष्ट्रीय ध्वज को सम्मान और गरिमा के साथ स्वतंत्र रूप से फहराने का अधिकार भारत के संविधान के अनुच्छेद 19 (1) (ए) के अर्थ के तहत एक भारतीय नागरिक का मौलिक अधिकार है।


6) 1904 में भारत का पहला राष्ट्रीय ध्वज स्वामी विवेकानन्द की शिष्या सिस्टर निवेदिता द्वारा डिजाइन किया गया था।


7) रवीन्द्रनाथ टैगोर ने 'भरोतो भाग्यो बिधाता' गीत की रचना की, जिसे बाद में 'जन गण मन' नाम दिया गया।


8) तिरंगे या तिरंगे में तीन रंग होते हैं जिनमें सबसे ऊपर केसरिया रंग होता है जो देश की ताकत और साहस का प्रतीक है। केंद्र में सफेद रंग शांति और सच्चाई का प्रतीक है। नीचे का हरा रंग भूमि की उर्वरता, वृद्धि और शुभता को दर्शाता है।


9) पांच और देश भारत के साथ अपना स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं। इन देशों में शामिल हैं - कांगो गणराज्य, दक्षिण कोरिया, उत्तर कोरिया, लिकटेंस्टीन और बहरीन


आपको बता दें कि अगर देश में किसी बड़े राष्ट्रीय नेता के निधन हो जाने पर उनके लिए शोक और सम्मान में ‘भारतीय ध्वज संहिता’ के मुताबिक राष्ट्र ध्वज तिरंगा को आधा झुका दिया जाता है।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें