Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

शनिवार, 19 अगस्त 2023

UPPSC RO/ARO/APS Recruitment 2023: एपीएस के 300 पदों पर भर्ती सितंबर के दूसरे सप्ताह से



UPPSC RO/ARO/APS  Recruitment 2023: एपीएस के 300 पदों पर भर्ती सितंबर के दूसरे सप्ताह से

UPPSC Recruitment 2023: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने दो बड़ी भर्तियों अपर निजी सचिव (एपीएस) परीक्षा 2023 और समीक्षा अधिकारी (आरओ)/सहायक समीक्षा अधिकारी (एआरओ) परीक्षा 2023 का कार्यक्रम शुक्रवार को जारी कर दिया। दस साल बाद एपीएस के तकरीबन 300 पदों के लिए सितंबर के दूसरे सप्ताह से आवेदन लिए जाएंगे। जबकि 2021 के बाद आरओ/एआरओ के 181 पदों पर भर्ती के लिए अक्तूबर के पहले सप्ताह से आवेदन शुरू होंगे।


नियमावली संशोधित न होने के कारण एपीएस भर्ती में देरी हो रही थी। संशोधित निजी सचिव सेवा नियमावली-2023 में समकक्ष अर्हता का विवाद दूर किया गया है। एपीएस के पद को समूह ‘ख’ राजपत्रित मानते हुए नीलिट से ट्रिपलसी कंप्यूटर प्रमाणपत्र की अनिवार्यता रखी गई है। सम्मिलित राज्य कृषि सेवा परीक्षा 2023 के लिए भी जल्द विज्ञापन आएगा। इससे पहले कृषि सेवा के 564 पदों के लिए 2020 में भर्ती आई थी।


आवेदन शुरू होने से पहले करा लें ओटीआर

यूपीपीएससी ने एक बार फिर साफ कर दिया है कि किसी पद पर आवेदन के लिए ओटीआर (वन टाइम रजिस्ट्रेशन-एकल अवसरीय पंजीकरण) अनिवार्य है। अनुसचिव धर्मेन्द्र कुमार त्रिपाठी ने अभ्यर्थियों को सलाह दी है कि वे उक्त पदों के विज्ञापन जारी होने से पहले वेबसाइट www.otr.pariksha.nic.in पर ओटीआर प्रक्रिया पूरी कर लें। जिससे विज्ञापन जारी होने के बाद ऑनलाइन आवेदन करने में कोई कठिनाई न हो। ओटीआर नंबर न प्राप्त करने के कारण ऑनलाइन आवेदन न कर पाने की पूरी जिम्मेदारी अभ्यर्थी की होगी।


एक दशक की देरी में ओवरएज हो गए सैकड़ों अभ्यर्थी

एक दशक से एपीएस भर्ती का विज्ञापन न होने के कारण सैकड़ों अभ्यर्थी ओवरएज हो गए हैं। अभ्यर्थियों की मानें तो उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग को शासन से हर साल अधियाचन मिलता रहा। फिर भी पिछले दस वर्षों से कुछ न कुछ बहानेबाजी कर भर्ती नहीं निकाली गई जिसका नतीजा है कि एपीएस की तैयारी करने वाले सैकड़ों अभ्यर्थी ओवरएज हो गए। ओवरएज हो चुके चंदन निषाद, उमेश चन्द्र पांडेय, जगदीश गुप्ता, राजकुमार प्रजापति, ब्रम्ह कुमार पांडेय, अजय शुक्ला, आदित्य तिवारी, राजेश सिंह, राघवेंद्र मिश्रा, अशोक पटेल व राममूरत विश्वकर्मा ने आयोग से नई भर्ती में अवसर देने का अनुरोध किया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें