Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

रविवार, 24 सितंबर 2023

मनमर्जी: अंडर 19 खो-खो प्रतियोगिता में कर दिया विजेता टीम को बाहर



 मनमर्जी: अंडर 19 खो-खो प्रतियोगिता में कर दिया विजेता टीम को बाहर

मैच शुरू होते ही चाचीवाद टीम ने उठाए सवाल

राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय चाचीवाद व प्रिंस एकेडमी के बीच अंडर 19 छात्र वर्ग का सेमीफाइनल मुकाबला खेला जाना था। लाइनअप के दौरान चाचीवाद टीम के प्रभारी ने प्रिंस एकेडमी के दो खिलाड़ियों को लेकर आपत्ति उठाई। इस दौरान परिवाद के अधीन मैच खिलाने पर सहमति बन गई।


सेमीफाइनल में प्रिंस की टीम रही विजेता

परिवाद के अधीन हुए मुकाबले में प्रिंस एकेडमी की टीम विजेता रही। इधर, प्रिंस के दो खिलाड़ियों के ऑनलाइन दस्तावेज भी आयोजन समिति के पास जमा करवा दिए। आयोजन समिति ने शिक्षा निदेशालय के पुराने नियम के आधार पर टीम को प्रतियोगिता से बाहर कर दिया।


दो आदेशों की वजह से उलझन

दूसरे राज्य के खिलाड़ियों के मामले में शिक्षा निदेशालय के खेल प्रकोष्ठ की ओर से दो आदेश जारी किए गए थे। इनमें से एक आदेश को शिक्षा निदेशालय ने सात दिन बाद ही वापस ले लिया था। आरोप है कि आयोजन समिति ने पुराने नियम के आधार पर टीम के खिलाड़ियों के योग्य होने के बाद भी बाहर कर दिया है।


दूसरे राज्यों से पढ़ाई करने आने वाले सजा क्यों

इस मामले में दूसरे राज्यों से सीकर जिले में पढ़ाई करने आने वाले खिलाड़ियों ने भी आपत्ति जताई है। खिलाड़ियों ने बताया कि जब शिक्षा निदेशालय ने नियमों में बदलाव कर दिया तो आयोजन समिति कैेसे दूसरे राज्यों से यहां पढ़ाई करने आने वालों को बाहर कर दिया।


मेजबान स्कूल: अभी बाहर, सुबह तक देंगे जानकारी

 टीम ने इस मामले में मेजबान स्कूल के प्रधानाचार्य से भी बातचीत की। उन्होंने बताया कि वह अभी बाहर आए हुए है। इस मामले की पूरी जानकारी कल सुबह तक दे सकेंगे। वहीं चाचीवाद राजकीय स्कूल की टीम के प्रभारी से सम्पर्क नहीं हो सका।


बड़ा सवाल: जब निदेशालय ने नियम बदले तो पर्यवेक्षकों ने क्यों नहीं दिया दखल


निदेशालय तक पहुंचा विवाद, शिक्षा विभाग जुटा ड्रेमेज कन्ट्रोल में

सीकर. शिक्षा विभाग की ओर से आयोजित अंडर 19 छात्र वर्ग की खो-खो प्रतियोगिता में शिक्षा विभाग की मनमर्जी सामने आई है। राजस्थान पब्लिक उच्च माध्यमिक विद्यालय रैवासा में आयोजित प्रतियोगिता में दरअसल एक खिलाड़ी को लेकर विवाद हो गया।इस दौरान शिक्षा विभाग के पुराने खेल नियमों के आधार पर आयोजन समिति ने प्रिंस की टीम को बाहर कर दिया गया।


जबकि चाचीवाद की टीम को विजेता घोषित कर दिया गया। पुराने नियमों से प्रतियोगिता कराने के मामले में खिलाड़ियों ने आपत्ति जताते हुए विरोध शुरू कर दिया। खिलाड़ियों ने इस मामले में शिक्षा विभाग से नए नियमों के आधार पर दुबारा शामिल करने की बात कही है।इधर, शिक्षा निदेशालय तक विवाद पहुंच गया है। इधर, शिक्षा विभाग के अधिकारी मामले में ड्रेमेज कन्ट्रोल में जुटे हुए है।


इनका कहना है

खो-खो की प्रतियोगिता में विवाद सामने आया था। तीन बजे तक खिलाड़ी के दस्तावेज नहीं आने की वजह से मैं पूरे मामले की जांच नहीं कर सकी। कल पूरे मामले की जांच की जाएगी।-सीमा, उप जिला शिक्षा अधिकारी, खेल


पुराने नियमों के आधार पर टीम को बाहर करना गलत है। जो खिलाड़ी नियमित छात्र के रुप में कई साल से यहां की निजी शिक्षण संस्थाओं में अध्ययनरत है उनसे मनमर्जी से खेलने का हक छीना जा रहा है। इस मामले में शिक्षा विभाग को निष्पक्ष जांच करनी चाहिए।-जोगेन्द्र सुण्डा, निदेशक, प्रिंस समूह


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें