Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

रविवार, 24 सितंबर 2023

26 इंग्लिश मीडियम स्कूलों को मिलेंगे 52 शिक्षक:बाल वाटिकाओं में पढ़ाएंगे NTT शिक्षक, शिक्षा विभाग में मर्ज किया था



 26 इंग्लिश मीडियम स्कूलों को मिलेंगे 52 शिक्षक:बाल वाटिकाओं में पढ़ाएंगे NTT शिक्षक, शिक्षा विभाग में मर्ज किया था


करीब 9 माह बाद एनटीटी शिक्षकों को स्थायी रूप से स्कूलों में लगाने का इंतजार खत्म होगा। इसके लिए 27 सितंबर को काउंसिलिंग होगी। इसके जरिए 52 एनटीटी शिक्षकों को बाल वाटिका संचालन वाली जिले की 26 महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में लगाया जाएगा।


पूर्व में एनटीटी शिक्षक महिला एवं बाल विकास विभाग के अंतर्गत आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बच्चों को पढ़ाने के लिए कार्यरत थे। राज्य सरकार की बजट घोषणा की पालना में करीब 9 माह पूर्व एनटीटी शिक्षकों को शिक्षा विभाग में मर्ज कर दिया गया था।


इसमें जिले के 61 एनटीटी शिक्षक थे, शिक्षा विभाग में मर्ज होने के बाद सभी एनटीटी शिक्षकों को तीन माह ब्रिज कोर्स कराया गया था, जिससे ये इंग्लिश मीडियम बाल वाटिका में बच्चों को पढ़ा सकें।


ब्रिज कोर्स पूरा होने के बाद सभी को अस्थाई रूप से महात्मा गांधी स्कूलों में लगाया गया था। फिर शिक्षा निदेशालय ने इन शिक्षकों को स्थायी नियुक्ति देने के लिए जिलों के विकल्प भरवाए और 21 सितम्बर को लिस्ट जारी की।


उसमें 52 शिक्षकों को गृह जिला दौसा व 9 को दूसरे जिलों में भेजा गया। अब इन 52 शिक्षकों की 27 सितंबर को जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक कार्यालय में काउंसिलिंग होगी।


27 सितम्बर को होगी काउंसिलिंग

जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक घनश्याम मीणा ने बताया कि जिले के 26 महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में बाल वाटिका संचालित हैं, जिनमें एनटीटी शिक्षकों को काउंसिलिंग से नियुक्ति दी जाएगी।


इसके लिए सभी एनटीटी शिक्षकों को 26 सितंबर को एपीओ कर डीईओ माध्यमिक कार्यालय में उपस्थित होने का आदेश जारी किए जाएंगे, फिर दूसरे दिन 27 सितंबर को काउंसिलिंग के जरिए एनटीटी शिक्षकों के स्कूलों में नियुक्ति दी जाएगी।


सप्ताह में 5 दिन चलेंगी बाल वाटिका क्लास

बाल वाटिका के अंतर्गत नर्सरी, एलकेजी व यूकेजी कक्षाएं होंगी, जो सप्ताह में 5 दिन चलेंगी। शनिवार व रविवार का अवकाश रहेगा। बाल वाटिका प्री—प्राइमरी क्लास सिर्फ 4 घंटे ही संचालित होंगी। बाल वाटिका में क्लास का समय गर्मियों में सुबह 8 से 12 बजे व सर्दियों में सुबह 10 से 2 बजे तक रहेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें