Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

शुक्रवार, 1 सितंबर 2023

गार्गी पुरस्कार: दूसरी किश्त के लिए महज 38 फीसदी आवेदन, फिर बढ़ाई तिथि



गार्गी पुरस्कार: दूसरी किश्त के लिए महज 38 फीसदी आवेदन, फिर बढ़ाई तिथि

बीकानेर. प्रदेश की होनहार बालिकाएं गार्गी पुरस्कार लेने में रूचि नहीं दिखा रही है। पुरस्कार की दूसरी किश्त लेने के लिए अंतिम तिथि तक महज 38 फीसदी पंजीकृत छात्राओं ने ही आवेदन किया है। स्कूलों में कक्षा 12वीं में नियमित अध्ययनरत पात्र छात्राओं को गार्गी पुरस्कार की दूसरी किश्त दी जाती है। इसके लिए उन्हें आवेदन करना होता है। लेकिन पुरस्कार के लिए दूसरी किश्त वर्ष 2023-24 के लिए बहुत ही कम छात्राओं ने आवेदन किया है। इसे देखते हुए बालिका शिक्षा फाउंडेशन ने आवेदन की तिथि बढ़ाई है। अब छात्राएं 15 सितंबर तक आवेदन कर सकती हैं। पूर्व में 31 अगस्त आवेदन की अंतिम तिथि थी। प्रदेश में 63 हजार 275 बालिकाएं पंजीकृत हैं। इनमें से महज 24 हजार 111 बालिकाओं ने ही दूसरी किश्त के लिए आवेदन किया है। केवल 38 प्रतिशत छात्राओं ने किश्त लेने में रुचि दिखाई है।


पूर्व में दूसरी किश्त के लिए शाला दर्पण पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के लिए 26 जुलाई से पोर्टल प्रारम्भ किया गया था। जबकि 31 अगस्त अंतिम तिथि तय की गई थी। इस तिथि तक आवेदन जमा नहीं होने के कारण अब 15 सिंतबर तक तिथि बढ़ाई गई है। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर द्वारा आयोजित कक्षा 10 प्रवेशिका परीक्षा, स्वामी विवेकानन्द मॉडल स्कूल एवं कक्षा 10 (व्यावसायिक शिक्षा) परीक्षा 2022 में 75 प्रतिशत व इससे अधिक अंक प्राप्त करने वाली बालिकाएं जो सत्र 2023-24 में कक्षा 12 में राज्य में स्थित विद्यालयों में नियमित रूप से अध्ययनरत हैं उन्हें मार्गी पुरस्कार की द्वितीय किश्त के लिए तीन हजार रुपए दिए जाते हैं। आवेदन करने के लिए छात्रा का जन आधार व आइडी नंबर अनिवार्य रूप से अपलोड करना होता है। पुरस्कार राशि बालिका के जन आधार नंबर से स्वयं के या परिवार की महिला मुखिया के बैंक खाते में जमा होती है।


आवेदन कम हुए

पुरस्कार के लिए पंजीकृत बालिकाओं के मुकाबले बहुत कम आवेदन आए हैं। इस वजह से आवेदन की तिथि बढ़ाई गई है। प्रदेश में 63275 बालिकाएं पंजीकृत हैं। इसमें से 24111 ने ही आवेदन किया है।- तेजपाल मूंड, उप सचिव, बालिका शिक्षा फाउंडेशन

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें