Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

गुरुवार, 28 सितंबर 2023

नागौर जिले के विद्यालयों को मिले 817 नए शिक्षक



 नागौर जिले के विद्यालयों को मिले 817 नए शिक्षक

नागौर. प्राथमिक विद्यालय अध्यापक सीधी भर्ती-2022 के तहत नागौर जिले के विद्यालयों को नवचयनित कुल 817 शिक्षक मिले हैं। इसके लिए बुधवार को जिला प्रमुख भागीरथराम चौधरी की अध्यक्षता में जिला परिषद की जिला स्थापना समिति की बैठक हुई। बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुरेश कुमार, कोषाधिकारी जगदीश प्रसाद एवं जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारम्भिक शिक्षा) सुरेन्द्रसिंह शेखावत उपस्थित हुए। बैठक में प्राथमिक विद्यालय अध्यापक सीधी भर्ती-2022 के अन्तर्गत नवचयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति के लिए चयन एवं पदस्थापन प्रस्तावों का अनुमोदन किया गया।निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा राजस्थान बीकानेर के निर्देशानुसार काउंसलिंग के बाद लेवल- प्रथम एवं लेवल- द्वितीय हिन्दी विषय के अभ्यर्थियों को विद्यालय आवंटन का कार्य 20 से 23 सितम्बर तक जिला परिषद सभागार में किया गया।


646 शिक्षकों को मिले नियुक्ति के आदेश

प्राथमिक विद्यालय अध्यापक सीधी भर्ती 2022 के अन्तर्गत नवचयनित लेवल-प्रथम में सामान्य शिक्षा के 543 अभ्यर्थी, लेवल- प्रथम विधवा/ परित्यक्ता/ दिव्यांग श्रेणी के 51 अभ्यर्थी एवं लेवल- द्वितीय हिन्दी विषय के 52 अभ्यर्थियों को मिलाकर कुल 646 अभ्यर्थियों के चयन एवं पदस्थापन प्रस्तावों का अनुमोदन करते हुए जिला स्थापना समिति ने अपनी मुहर लगाई। पात्र अभ्यर्थियों को जिला स्तरीय काउंसलिंग समिति के पदस्थापन प्रस्तावों के अनुसार नियुक्ति आदेश जारी करने के लिए मूल आवेदन सम्बन्धित पंचायत समितियों को सुपुर्द करने का जिला स्थापना समिति की ओर से सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया।



150 की डिग्री की सत्यता की जांच प्रक्रियाधीन

इसके अतिरिक्त लेवल- प्रथम सामान्य शिक्षा के 38, लेवल-प्रथम विशेष शिक्षा (एमआर) के 55, लेवल-प्रथम विशेष शिक्षा (वीआई) के 12, लेवल-प्रथम विशेष शिक्षा (एचआई) के 32, लेवल- द्वितीय हिन्दी विशेष शिक्षा (एमआर) के 3, लेवल-द्वितीय हिन्दी सामान्य शिक्षा के 10 अभ्यर्थियों को मिलाकर कुल 150 अभ्यर्थियों के चयन एवं पदस्थापन प्रस्तावों की सूची बैठक में प्रस्तुत की गई। सूची में अंकित अभ्यर्थियों की प्रशैक्षिक योग्यता (डिग्री) राजस्थान राज्य से बाहर अन्य राज्य की होने के कारण इनकी की सत्यता की जांच प्रक्रियाधीन है। साथ ही लेवल-प्रथम दिव्यांग एवं लेवल-द्वितीय हिन्दी सामान्य शिक्षा के पदों पर कुल 21 अभ्यर्थियों के चयन एवं पदस्थापन प्रस्ताव जिनके प्रमाण-पत्र की सत्यता की जांच प्रक्रियाधीन है। 


इनके दिव्यांगता प्रमाण-पत्रों की जांच मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी नागौर से कराई जा रही है। जांच में सही पाए जाने के बाद ही इनके मूल आवेदन नियुक्ति आदेश जारी करने के लिए सम्बन्धित पंचायत समिति को सुपुर्द किए जाएंगे। सत्यता की जांच में सही नहीं पाए जाने पर इनका चयन निरस्त माना जाएगा। जिला स्थापना समिति की बैठक में उक्त सूची के कुल 21 अभ्यर्थियों के दिव्यांगता प्रमाण-पत्रों के सत्यापन (सत्यता) के अध्यधीन इनका चयन कर जिला स्तरीय काउंसलिंग समिति के पदस्थापन प्रस्तावों का अनुमोदन किए जाने का सर्वसम्मति निर्णय लिया गया। इस प्रकार प्राथमिक विद्यालय अध्यापक सीधी भर्ती 2022 के अन्तर्गत नवचयनित कुल 817 अभ्यर्थियों के काउंसलिंग उपरान्त नियुक्ति इनके चयन एवं पदस्थापन प्रस्तावों का जिला स्थापना समिति द्वारा सर्वसम्मति से अनुमोदन किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें