Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

शुक्रवार, 1 सितंबर 2023

पालनहार योजना; 9 हजार बच्चों ने अपडेट नहीं करवाए अध्ययन प्रमाण पत्र, अब 30 तक मौका



 पालनहार योजना; 9 हजार बच्चों ने अपडेट नहीं करवाए अध्ययन प्रमाण पत्र, अब 30 तक मौका

सीकर  | पालनहार योजना में ऑनलाइन दस्तावेज अपडेट कराने की अंतिम तिथि को 30 सितंबर तक बढ़ा दी गई है। योजना में बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्र के पंजीकरण दस्तावेज व अध्ययन प्रमाण पत्र अपडेट करवाने की अंतिम तिथि 31 जुलाई थी। जिले में 9 हजार से ज्यादा बच्चों ने एक माह बाद भी 31 अगस्त तक पोर्टल पर प्रमाण पत्र अपडेट नहीं करवाए हैं। सामाजिक न्याय व अधिकारिता विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक करीब 15000 बच्चों का योजना में पंजीकरण है। समय तक पोर्टल पर अध्ययन प्रमाण पत्र अपडेट नहीं कराने वाले बच्चे योजना से वंचित हो सकते हैं। उप निदेशक ओमप्रकाश राड़ ने बताया कि आंगनबाड़ी केंद्रों से जुड़े 0 से 6 वर्ष तक के बच्चों को पंजीकरण दस्तावेज तथा 6 से 18 वर्ष तक के बच्चों को अध्ययन प्रमाण पत्र ऑनलाइन अपडेट कराने पर फायदा दिया जाता है। ऐसी स्थिति में पालनहार पोर्टल पर प्रमाण पत्र अपडेट नहीं कराने वाले बच्चे सहायता राशि से वंचित हो सकते हैं।


पेंशनर्स की प्रशासन करेगा घर-घर तलाश

चार माह बाद भी ऑनलाइन सत्यापन नहीं कराने वाले जिले के आठ हजार से ज्यादा पेंशनरों की तलाश के लिए प्रशासन अब घर-घर जाएगा। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अनुसार जिले में सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना में विभिन्न श्रेणी वर्ग में 3.36 लाख पेंशनर पंजीकृत हैं। प्रदेश में 31 अप्रैल तक सभी पेंशनरों को पोर्टल पर ऑनलाइन सत्यापन करवाना था। चार माह बाद भी जिले के 8 हजार से ज्यादा पेंशनर ऐसे हैं जिन्होंने सत्यापन नहीं कराया है। विभाग की ओर से वंचित रहे पेंशनरों की पुष्टि के लिए सितंबर के पहले पखवाड़े में अभियान चलाया जा रहा है। पटवारी व ग्राम विकास अधिकारी प्रत्येक गांव में घर-घर जाकर पेंशनरों की पुष्टि करेंगे। 


योजना में एक जुलाई से सभी श्रेणी के पेंशनरों को एक हजार रुपए मासिक पेंशन राशि दी जाएगी। हालांकि अब तक प्रत्येक श्रेणी के पेंशनर के लिए अगल-अलग पेंशन राशि तय थी। जुलाई से मिलेगी बढ़ी हुई राशि : पालनहार योजना में राज्य सरकार ने सहायता राशि बढ़ाकर 1500 रुपए प्रतिमाह कर दी है। अपडेट गाइड लाइन के अनुसार 10 से 6 वर्ष तक के बच्चों को 500 के बजाय 750 रुपए प्रतिमाह सहायता राशि दी जाएगी। वहीं 6 से 18 साल तक के बच्चों को प्रतिमाह 1000 के बजाय 1500 रुपए प्रतिमाह सहायता राशि दी जाएगी। यह बढ़ी हुई सहायता राशि जुलाई से शुरू हुए  शिक्षा सत्र के अनुसार दी जाएगी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें