Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

बुधवार, 27 सितंबर 2023

अफसरों के निरीक्षण का निष्कर्ष: कक्षा की दीवारों पर उपेक्षित से टंगे या अलग कोने में पड़े मिले स्मार्ट टीवी

 


अफसरों के निरीक्षण का निष्कर्ष: कक्षा की दीवारों पर उपेक्षित से टंगे या अलग कोने में पड़े मिले स्मार्ट टीवी

बीकानेर. जिले के सैकड़ों स्कूलों में भामाशाहों के सहयोग से स्मार्ट टीवी भेंट किए गए थे। टीवी भेंट करने का मुख्य उद्देश्य यह था कि विद्यार्थियों की पढ़ाई में बाधा उत्पन्न न हो। शिक्षकों की कमी होने अथवा अवकाश पर चले जाने से पढ़ाई बाधित नहीं हो। लेकिन टीवी का उपयोग पढ़ाई के लिए कम हो रहा है। या तो कक्षा की एक दीवार पर दिखावे के तौर इसे टांग दिया गया। या स्कूल के किसी एक कक्ष में रख दिया गया।गत दिनों अधिकारियों ने स्कूलों के निरीक्षण के दौरान यह हकीकत सामने रखी। इस स्थिति को शिक्षा विभाग ने गंभीरता से लिया है।


911 विद्यालयों में उपलब्ध कराए थे स्मार्ट टीवी

इस संबंध में सभी मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों को पत्र भी भेजा है। पत्र में हिदायत दी गई है कि जिस-जिस स्कूल में टीवी को पैक ही रखा है। उसका उपयोग करके विद्यार्थियों को पढ़ाई कराई जाए।समग्र शिक्षा के अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक गजानंद सेवग की ओर से भेजे गए पत्र में कहा गया है कि न्यून शिक्षक तथा विषय अध्यापकों वाले जिले के 911 विद्यालयों में भामाशाहों के सहयोग से स्मार्ट टीवी उपलब्ध करवाए गए हैं। इनके प्रभावी संचालन के सम्बन्ध में निर्देश दिए गए हैं कि स्मार्ट टीवी से विद्यार्थियों को रिक्त कालांश में शिक्षण करवाया जाए। शिक्षण कालांश का विद्यालय की समय सारणी में इन्द्राज व प्रतिदिवस करवाए गए शिक्षण बिन्दुओं का रजिस्टर भी संधारित किया जाए।


यह दी हिदायत


पत्र में इंगित किया गया है कि ब्लॉक स्तरीय एवं जिला स्तरीय प्रशासनिक अधिकारियों के विद्यालयों में निरीक्षण के दौरान यह पाया गया कि विद्यालय में स्मार्ट टीवी से करवाए गए अध्यापन के निर्देशों की पूर्णत: पालना नहीं हो रही है। इसे देखते हुए विद्यालयों का प्रतिमाह भौतिक सत्यापन कराया जाए तथा संबंधित समस्त पीइइओ संस्था प्रधानों को पाबंद करें कि टीवी हर कक्षा में एक निश्चित स्थान पर टंगे हों। साथ ही टीवी प्रतिदिन संचालित किए जाएं। विद्यालय की समय सारणी में स्मार्ट टीवी से अध्यापन के कालांश का विवरण दर्ज किया जाए और शिक्षण बिन्दुओं का विवरण रजिस्टर में संधारित किया जाए। ब्लॉकवार प्रतिमाह विद्यालय में स्मार्ट टीवी से करवाए गए शिक्षण की अवधि कक्षावार जिला कार्यालय को आगामी माह के प्रथम तीन कार्य दिवस में भेजनी होगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें