Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

बुधवार, 27 सितंबर 2023

स्कूलों में विषय अध्यापकों की संख्या और ई-कंटेंट का बैलेंस करेंगे, ई-लेक्चर के जरिए कक्षाएं संचालित होंगी



 स्कूलों में विषय अध्यापकों की संख्या और ई-कंटेंट का बैलेंस करेंगे, ई-लेक्चर के जरिए कक्षाएं संचालित होंगी

बांसवाड़ा ।मिशन स्टार्ट के तहत राज्य की सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूलों में संचालित आईसीटी लैब, इंटरनेट, स्मार्ट टीवी, प्रोजेक्टर जैसे संसाधनों के जरिए विभाग की ओर से उपलब्ध कराए गए ई-कंटेंट का बेहतरीन उपयोग किया जा सकेगा। स्कूलों में विषय अध्यापकों की संख्या और ई-कंटेंट का बैलेंस करते हुए मिशन स्टार्ट में ई-लेक्चर के जरिए 700 से 800 घंटे की क्लासेस का संचालन किया जा सकता है।


मिशन स्टार्ट के प्रभावी क्रियान्वयन से विद्यार्थियों को सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे।ये विचार समग्र शिक्षा बाँसवाड़ा के एडीपीसी सुशील कुमार जैन ने हाऊसिंग बोर्ड बांसवाड़ा स्थित अजीम प्रेमजी फाउंडेशन में चल रहे पीईईओ एवं संस्था प्रधान प्रशिक्षण में व्यक्त किए एडीपीसी ने निर्देश दिए कि स्कूलों में हर दिन संचालित की जाने वाली ई-क्लासेज में किस दिन, किस पीरियड में और कौन से विषय पर ई-कंटेंट के जरिए शिक्षण होगा, इसकी समय सारणी का निर्धारण किया जाए। स्मार्ट क्लासेज के संचालन और समय सारणी तैयार करने के लिए 'स्कूल लेसन गाइडेंस मॉड्यूल' तैयार किया गया है। शीघ्र ही मिशन स्टार्ट कार्यक्रम की सतत एवं व्यापक मॉनिटरिंग की जाएगी। जैन ने कहा कि


एजुकेशन से जुड़े इन वेबिनारों में जरूर जुड़े एवं पिछले वेबिनार जरूर देखें। साथ ही सभी पीईईओ को निर्देश दिया कि एसएनए की राशि का भुगतान अधीनस्थ विद्यालयों के संस्था प्रधानों से बिल लेकर संबंधित फर्म अथवा वेंडर को ही करें।


साथ ही संस्था प्रधानों से कहा कि कोई भी पीईईओ एसएनए राशि का भुगतान करने में किसी भी तरह की लापरवाही करता है तो उसकी तुरंत शिकायत करें। सीडीईओ कार्यालय के सहायक निदेशक भरत पंड्या ने संबोधित करते हुए कहा कि स्कूल आफ्टर प्रोग्राम का प्रभावी क्रियान्वयन करना है। साथ ही जो कार्य करने हैं, वो समयबद्ध करने है। एक भारत श्रेष्ठ भारत की प्रतियोगिताओं को समय पर करवाएं एवं सभी सूचनाएं समय पर प्रेषित करें साथ ही वीरगाथा प्रोजेक्ट में सभी विद्यालय शत प्रतिशत रजिस्ट्रेशन करवाए। सीबीईओ गायत्री स्वर्णकार ने कहा कि नए कार्यों को किस तरह से करना है उसकी प्राथमिकता तय हो तथा सभी संस्था प्रधान अपनी ऑनलाइन एंट्रीज समय पर पूर्ण करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें