Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

गुरुवार, 28 सितंबर 2023

नहीं होगी पीएम यशस्वी योजना में परीक्षा, विद्यार्थियों को हुई निराशा



नहीं होगी पीएम यशस्वी योजना में परीक्षा, विद्यार्थियों को हुई निराशा


पीपलू. प्रधानमंत्री यशस्वी छात्रवृत्ति योजना के लाभार्थियों के चयन के लिए परीक्षा का आयोजन 29 सितंबर को होनी थी, लेकिन अब यह परीक्षा नहीं करने का निर्णय किया गया है। दिनकर विजयवर्गीय ने बताया कि पीएम यशस्वी योजना के तहत जुलाई अगस्त माह में प्रचार प्रसार कर सरकारी गैर सरकारी विद्यालयों के कक्षा 9 व 11 वीं के विद्यार्थियों से आवेदन करवाए गए थे और इसकी परीक्षा तिथि 29 सितंबर रखी गई थी।


विद्यार्थियों ने अधिक से अधिक आवेदन करते हुए इसकी गाइड लाकर तैयारी भी खूब की, लेकिन 25 सितंबर को जारी हुए नोटिफिकेशन में यह परीक्षा का आयोजन नहीं करने का निर्णय किया गया है। भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने सार्वजनिक नोटिस में बताया कि वाइब्रेंट इंडिया के लिए पीएम यंग अचीवर्स स्कॉलरशिप अवॉर्ड योजना शुरू की गई है।


मेरिट के आधार पर चयन होगा: इसके तहत यशस्वी प्रवेश परीक्षा-2023 को लेकर राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने एक प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की योजना बनाई थी, इसमें छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए 29.9.2023 को परीक्षा पीएम यशस्वी की योजना के तहत की जानी थी। इसमें ओबीसी, ईबीसी और डीएनटी छात्र के आवेदन थे। लेकिन परीक्षा के लिए समय की कमी को देखते हुए विभाग ने इस मामले पर पुनर्विचार किया है।



एसएसपी पोर्टल पर कौन होगा पात्र: वे सभी छात्र जिन्होंने 8 वीं या 10 वीं में 60 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त किए है, वह एनएसपी पोर्टल पर आवेदन करने के लिए पात्र हैं।


क्या है यह योजना

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की तरफ से यशस्वी प्रवेश परीक्षा 2023 शुक्रवार, 29 सितंबर को आयोजित की जानी थी। लेकिन अब इस परीक्षा को रद्द कर दिया गया है। क्योंकि विभाग की तरफ से स्कॉलरशिप के लिए चयन प्रक्रिया में बदलाव कर दिया गया है। इस संबंध में सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग ने एक नोटिस भी जारी किया गया है।


इतने रुपए की दी जाती है स्कॉलरशिप


इस छात्रवृत्ति के माध्यम से सरकार की तरफ से 9-12 के मेधावी छात्रों को प्रति वर्ष 75,000 रुपए से लेकर 1,25,000 रुपए तक की छात्रवृत्ति जाती है। हालांकि, इसके लिए सिर्फ 15,000 छात्रों का चयन किया जाता है।


तैयारी कर रहे विद्यार्थियों में निराशा इसलिए है कि यदि परीक्षा का आयोजन नहीं करना था तो यह निर्णय आवेदन के समय ही लिया जाता। अब परीक्षा का समय ही आ गया और प्रवेश पत्र का इंतजार कर रहा हो, तब यह निर्णय लेना सही नहीं है। आवेदकों ने इसके लिए अलग से समय निकाल तैयारी की थी। जयकिशनपुरा, अजमेरी, पीपलू के 100 से अधिक विद्यार्थियों ने आवेदन किए थे। जिन्हें अंत्योदय फाउंडेशन मुंबई द्वारा नि:शुल्क गाइड उपलब्ध करवाने के साथ फाउन्डेशन से जुड़े शिक्षक दिनकर, रामगोपाल शर्मा आदि की ओर से भी तैयारी में सहयोग किया किया जा रहा था।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें