Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

रविवार, 24 सितंबर 2023

शिक्षक लेट हुए तो इसके जरिए गैर हाजिरी भी लग सकती है



 शिक्षक लेट हुए तो इसके जरिए गैर हाजिरी भी लग सकती है

अलवर . जिले के सरकारी स्कूलों में अब ऑनलाइन हाजिरी होगी। पहले शिक्षकों को अपनी उपस्थिति दर्ज करवानी होगी। उसके बाद कक्षा में छात्र-छात्राओं की उपस्थिति दर्ज होगी। यह सब प्रक्रिया शाला दर्पण शिक्षक ऐप के माध्यम से होगी। इससे विद्यार्थी और शिक्षक दोनों पर विभाग की नजर रहेगी।


स्कूलों में कितने शिक्षक समय पर पहुंच रहे हैं और विद्यार्थियों की क्या स्थिति है। यह सब जानकारी ऐप के माध्यम से मिल सकेगी। माध्यमिक शिक्षा निदेशक कानाराम ने इसके आदेश जारी किए हैं। उन्होंने आदेश दिए हैं कि सभी माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों में इस ऐप को डाउनलोड करें ताकि ऑनलाइन उपिस्थति की जानकारी मिल सके। वहीं ऑनलाइन उपिस्थति दर्ज नहीं कराने वाले शिक्षक के खिलाफ विभाग अनुशासनात्मक कार्रवाई भी करेगा।


इस प्रकार से रहेगी ऐप की प्रक्रिया : सरकारी स्कूल के प्रत्येक शिक्षक को अपने मोबाइल में शाला दर्पण शिक्षक ऐप डाउनलोड करना होगा। सभी शिक्षकों को स्कूल पहुंचते ही इस ऐप के माध्यम से उपस्थिति देनी होगी। इसके बाद शिक्षक को अपनी कक्षा के सभी विद्यार्थियों की हाजिरी भी ऑनलाइन देनी होगी। ये डेटा विभाग के ऐप में लिंक हो जाएगा।


सरकारी स्कूलों में अब ऑनलाइन होगी हाजिरी, समय पर पहुंचेंगे शिक्षक शुरुआत 2 अक्टूबर से होगी प्रतिदिन शिक्षा विभाग के पास जानकारी पहुंचेगी कि पूरे जिले में कितने छात्र-छात्राएं स्कूल में हैं। उन्हें पढ़ाने के लिए कितने शिक्षक पहुंचे हैं। सीएम अशोक गहलोत ने शिक्षक दिवस पर शाला दर्पण शिक्षक ऐप लॉन्च किया था। यह दो अक्टूबर को गांधी जयंती से शुरू होगा।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें