Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

सोमवार, 25 सितंबर 2023

वीसी में सवालों के नहीं मिले जवाब, सीडीईओ और कार्यक्रम अधिकारी पर गिरी गाज


 वीसी में सवालों के नहीं मिले जवाब, सीडीईओ और कार्यक्रम अधिकारी पर गिरी गाज


धौलपुर. जिले में शिक्षा व्यवस्था की स्थिति और वीसी में उच्चाधिकारी के सवालों के जवाब नहीं देना शिक्षा विभाग की मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी कृष्णा कुमारी के लिए भारी पड़ गया। बताते दें कि गत अप्रेल माह में संयुक्त शासन सचिव शिक्षा ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों की वीसी ली थ्ीा। बैठक में मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी समग्र शिक्षा धौलपुर ने वर्क बुक का वितरण नहीं किए जाने तथा विभागीय गतिविधियों की मॉनिटरिंग नहीं करने से कार्यक्रमों में प्रगति नहीं हो पा रही थी। इसके बाद शनिवार को भी एक वीसी हुई थी। इसमें भी स्थिति संतोषजनक नहीं मिली। कार्य के प्रति उदासीनता और लापरवाही बतरने पर माध्यमिक शिक्षा राजस्थान बीकानेर निदेशक कानाराम ने शनिवार को धौलपुर मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी कृष्णा कुमारी को प्रशासनिक कारणों से आदेशों की प्रतीक्षा में किए जाने के आदेश किए। सूत्रों के अनुसार सीडीईओ रविवार को विभाग ने एपीओ कर मुख्यालय बीकानेर कर दिया। उधर, कार्यक्रम अधिकारी रंजीत सिंह को भी एपीओ पर लगाया है। इस कार्रवाई से शिक्षा विभाग में खलबली मची हुई है। रविवार को दिनभर शिक्षा विभाग के अधिकारी वर्क बुक का वितरण करने में लगे।


जानकारी के अनुसार शनिवार को वीसी के माध्यम से शिक्षा विभाग के अधिकारियों से शासन सचिव ने बैठक ली थी। जिसमें प्रदेश के सभी शिक्षा विभाग के अधिकारी शामिल थे। सभी से उनके जिले की शिक्षा की प्रगति और गतिविधियों की जानकारी ली थी। सूत्रों के अनुसार जिले की शिक्षा रैंकिंग और विभागीय गतिविधियों की उचित मॉनिटरिंग नहीं होने पर उच्चाधिकारियों ने नाराजगी जताई। बताया जा रहा है कि बैठक में सीडीईओ संतोष जनक जवाब नहीं दे पाई। वहीं, कार्यक्रम अधिकारी से भी योजनाओ को लेकर जानकारी ली तो वह भी उचित जानकारी नहीं दे पाए।


शिक्षा की गिरती रैंक ने भी बिगाड़ा खेल


जिले की शिक्षा व्यवस्था में लगातार जिले की रैंक गिर रही थी। वर्तमान में जिले की 32 वी रैंक प्राप्त हुई है। जिसको लेकर वीसी में शासन सचिव ने नाराजगी जता चुके हैं। इसके साथ ही व्यवस्था को सुधारने के लिए निर्देश दिए थे। लेकिन सुधार नहीं हुआ।



नदारद रहने वाले शिक्षकों पर अब रहेगी नजर


गौरतलब रहे  द्मकिसी की स्वीप कार्यक्रम में भागीदारी तो कोई जुटा पौधे लगाने में, कैसे सुधरे रैंकद्य खबर प्रकाशित की थी। जो रविवार को शिक्षा विभाग में चर्चा का विषय बनी रही। बताते दें कि जिले में कुछ शिक्षक मूल शिक्षण कार्य से दूरी बनाकर दूसरे सरकारी कार्यों में ड्यूटी दे रहे हैं। जिसका असर विद्यालय में शिक्षण व्यवस्था पर भी पड़ रहा है। सूत्रों के अनुसार शिक्षा विभाग अब इन शिक्षकों के कार्य पर नजर रखेगा। साथ ही उच्चाधिकारियों को पत्र लिखकर अवगत कराने पर मंथन हो रहा है।


वर्क बुक आज सीबीईओ के निर्देश पर पीईईओ


उधर, कार्रवाई के बार रविवार को अवकाश के बाद बावजूद शिक्षा विभाग के आला अधिकारी सजग दिखे। जिला शिक्षा अधिकारी के निर्देशन में जिले के सभी मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों ने पीईईओ और यूसीईओ निर्देश दिए कि वर्क बुक भेज दी और रविवार को ही वितरण करके अवगत कराएं। जिस पर दिनभर शिक्षा विभाग के अधिकारी कार्यालय में वितरण कार्य में लगे रहे। बताते दें कि शिक्षा निदेशक ने डिजिटल एजुकेशन नवाचारों और जिले में वर्क बुकों के वितरण में उदासीनता बरतने और विभागीय कार्यक्रमों की मॉनिटरिंग न करने को लेकर कड़े निर्देश दिए थे। कार्य में लापरवाही बरतने वह नाराज दिखे।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें