Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

शुक्रवार, 1 सितंबर 2023

युवा साइबर अपराध की चपेट में ना आए इसीलिए स्कूलों में खुलेंगे 'साइबर क्लब्स' सीबीएसई ने संबद्ध स्कूलों को दिए निर्देश



 युवा साइबर अपराध की चपेट में ना आए इसीलिए स्कूलों में खुलेंगे 'साइबर क्लब्स' सीबीएसई ने संबद्ध स्कूलों को दिए निर्देश

 अजमेर। साइबर क्राइम सबसे बड़ा खतरा बनकर सामने आ रहा है। ऐसे में केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने विद्यार्थियों को दिल्ली संभावित साइबर खतरों से बचाने के लिए अभिनव पहल करते हुए संबद्ध स्कूलों को साइबर क्लब खोलने के लिए कहा है। बोर्ड का मानना है कि इसके माध्यम से शिक्षक विद्यार्थियों को साइबर सुरक्षा और उभरती प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में खोज सके। करने, सीखने और उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए एक मंच प्रदान सकते हैं। साथ ही क्लब एक सुनिश्चित डिजिटल वातावरण को बढ़ावा देने और हमारे समाज में साइबर खतरों को कम करने में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं। 


बोर्ड के डायरेक्टर एकेडमिक डॉ. जोसफ इमेन्यूअल की ओर से स्कूलों को जारी परिपत्र में बताया गया है कि डिजिटल प्रौद्योगिकियों और ऑनलाइन सेवाओं को तेजी और व्यापक रूप से अपनाने के साथ हमारे साइबर स्पेस की सुरक्षा सुनिश्चित करना व्यक्तिगत सुरक्षा का एक अनिवार्य घटक बन गया है। साइबर हमलों के बढ़ते मामले साइबर सुरक्षा और साइबर रक्षा कौशल तत्काल आवश्यकता को उजागर करते हैं। इसीलिए यह आवश्यक है कि स्कूलों में छात्रों को साइबर स्वच्छता और संभावित साइबर खतरों के बारे में अच्छी तरह से सूचित करने के लिए साइबर क्लब खोले जाएं। जिससे कि युवा पीढ़ी साइबर अपराध की चपेट में ना आ । 


स्कूल प्रमुखों से अनुरोध किया जाता है कि वे अपने स्कूलों में एक साइबर क्लब बनाएं और साइबर स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए अधिक केन्द्रित दृष्टिकोण अपनाएं। किया जाएगा प्रशिक्षित साइबर सुरक्षा के एक शिक्षक को साइबर नोडल अधिकारी के रूप में नामित किया जाए। साइबर क्लब इण्डियन साइबर क्राइम कॉर्डिनेशन सेन्टर के माध्यम से संचालित होंगे। इसके लिए हर स्कूल के एक-एक शिक्षक को सेन्टर के माध्यम से साइबर विशेषज्ञ के तौर पर प्रशिक्षित किया जाएगा

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें