Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

मंगलवार, 26 सितंबर 2023

विद्या संबल योजना नोडल महाविद्यालय में हुई बंद!



 विद्या संबल योजना नोडल महाविद्यालय में हुई बंद!

अजमेर. प्रदेशभर में विद्या संबल योजना उच्च शिक्षा संस्थानों में वेंटीलेटर पर पहुंच गई है। उच्च शिक्षा विभाग में इस बार शिक्षकों को अध्यापन कार्य के लिए आमंत्रित नहीं करने से अभी तक अध्यापन कार्य प्रारंभ नहीं हुआ है।विद्या संबल योजना के चलते नोडल महाविद्यालयों में विद्यार्थियों के प्रवेश लेने के बावजूद सितम्बर माह तक शिक्षण कार्य प्रारंभ नहीं हुआ। ऐसे में विद्यार्थी टी.सी. लेकर निजी कॉलेज में पलायन कर रहे हैं। करीब 30 से 35 प्रतिशत विद्यार्थी पलायन कर चुके हैं। उच्च शिक्षा विभाग में आयुक्त और उच्च शासन सचिव की अनदेखी के चलते विद्यार्थी कालांश के लिए दर-दर भटक रहे हैं। जहां महाविद्यालयों में छात्र -छात्राओं की संख्या ज्यादा है वहां शिक्षकों की व्यवस्था नहीं कर रहे हैं और जहां विद्यार्थियों की संख्या कम है वहां शिक्षकों की व्यवस्था की जा रही है।


फोरी कार्रवाई

कॉलेज शिक्षकों ने बताया कि विद्यार्थियों की ओर से आयुक्त को कई पत्र लिखकर अवगत करवाया गया, लेकिन खानापूर्ति के लिए सत्र 2023-24 में केवल आर्ट्स कॉलेजों में सोसायटी अधीन कालेजों में विज्ञप्ति जारी कर कुछ शिक्षकों की नियुक्ति दे दी जो अभी तक नियुक्ति ही चल रही है।


नई शिक्षा नीति के बावजूद नहीं गंभीर

खास बात यह कि यूजीसी नियम के अनुसार नई शिक्षा नीति शुरू हो गई है, लेकिन जुलाई से सत्र शुरू हो चुका है और वर्तमान में कॉमर्स और साइंस के महाविद्यालयों में विद्यार्थियों के लिए शिक्षकों की कोई व्यवस्था अभी तक नहीं कर पाई है।


जल्द मिले नियुक्ति

सरकार को उच्च शिक्षा में अध्ययनरत विद्यार्थियों के हित में नोडल राजकीय महाविद्यालय में विद्या संबल योजना के तहत अति शीघ्र नियुक्ति देनी चाहिए। डॉ. डी. पी. यादव ने मुख्यमंत्री से नोडल राजकीय महाविद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति जल्द करने की मांग की है।


कहीं कार्य व्यवस्था के भरोसे : कुछ जगह कार्य व्यवस्था पर एक शिक्षक के भरोसे महाविद्यालय चल रहे हैं। कहीं पर सोसायटी कॉलेज में जरूरत से ज्यादा शिक्षक डेप्युटेशन पर लगे हुए हैं, जबकि नियमानुसार सोसायटी कॉलेज में केवल प्रिंसिपल की पोस्ट है, ऐसे में कई जगह हालात गंभीर बने हुए हैं।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें