Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

शुक्रवार, 1 सितंबर 2023

अब वीडियो बनाने में एक्सपर्ट होंगे शिक्षक, श्रेष्ठता की होगी पहचान

 

अब वीडियो बनाने में एक्सपर्ट होंगे शिक्षक, श्रेष्ठता की होगी पहचान

श्रीगंगानगर. सरकारी स्कूल में शिक्षक क्या नवाचार कर रहा है या किस तरह के नवाचार बच्चों के लिए लाया है। इसको लेकर शिक्षा विभाग ने पहल की है। अब राजकीय विद्यालयों के शिक्षक दक्षता आधारित वीडियो तैयार कर लिंक पर सबमिट किए जा सकेंगे। बेहतरीन वीडियो वाले शिक्षकों का चयन कर उन्हें सम्मानित किया जाएगा। यह नवाचार कक्षा 3 से 8 तक के शिक्षकों के लिए होगा। इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा निदेशक कानाराम ने आदेश जारी किया है। राजकीय विद्यालयों में दक्षता आधारित शिक्षण को बढ़ावा देने के उद्देश्य को लेकर राजस्थान में शिक्षक सितारे कार्यक्रम प्रारंभ किया जा रहा है।  


इसमें शिक्षकों की ओर से कक्षावार, विषयवार, दक्षतावार वीडियो बनाए जाएंगे। चयनित वीडियो को निदेशालय की ओर से सम्मान समारोह आयोजित कर नवाजा जाएगा। राजकीय विद्यालयों के शिक्षक दक्षता आधारित वीडियो तैयार कर लिंक पर सबमिट कर सकेंगे। शिक्षकों की ओर से कक्षावार, विषयवार, दक्षतावार वीडियो बनाया जाएगा। इसमें वे किसी विशिष्ट दक्षता के माध्यम से अपनी नवीन शिक्षण विधियों, प्रभावी पाठ योजनाएं और आकर्षक शिक्षण रणनीतियों का प्रदर्शन करेंगे। विशेषज्ञों का एक पैनल दक्षताओं की मूल अवधारणाओं की स्पष्टता तथा उनके शैक्षणिक अनुप्रयोग और समग्र प्रभावशीलता जैसे मानदंडों के आधार पर प्रस्तुत वीडियो का मूल्यांकन करेंगे। वीडिय़ों के निर्माण में उत्तम प्रदर्शन करने वाले शिक्षकों का अगले चरण के लिए चयन किया जाएगा।


नए नए आइडिया को मिलेंगे स्थान

इधर, शिक्षा अधिकारियों की माने तो शिक्षा विभाग ने नवाचार करते हुए राजस्थान के शिक्षक सितारे कार्यक्रम शुरु किया है। इसमें कक्षा 3 से आठवीं तक के शिक्षक अपने-अपने नए आइडिया के वीडियो लिंक पर शेयर कर सकेंगे। बेहतरीन वीडियो पर चयनित शिक्षक का सम्मान किया जाएगा।


एक मंच के रूप में करेगा कार्य

राज्य के सभी राजकीय विद्यालयों में शिक्षकों को दक्षता-आधारित शिक्षण विधियों के प्रयोग करने, उनकी सफलताओं को सभी शिक्षका समुदाय के साथ साझा करने के साथ ही एक सहायक समुदाय बनाने के लिए एक मंच का कार्य करेगा। जिससे शिक्षकों को शिक्षण कौशल में निरंतर अभिवृ़द्धि की जा सके।


यह रखना होगा ध्यान

  • दक्षताओं की सूची में से चुनी हुई दक्षता पर शिक्षक वीडियो निर्मित करेंगे।
  • वीडियो की अवधि अधिकतम 02 मिनट होगी।
  • वीडियो में प्रारंभिक 15 सैकंड़ में सबसे रूचिकर हिस्से को दिखाया जाना है।
  • वीडियों में अधिकतम गतिविधि आधारित क्रियाओं का समावेश किया जाना जरूरी होगा।
  • बनाए गए वीडियो में ध्वनि के उतार-चढ़ाव का ध्यान रखना होगा।


चयनित वीडियो सूची को राज्य के समस्त शिक्षकों के साथ सांझा किया जाएगा। इससे वे अपनी पसंदीदा वीडियो को देखकर उनमें से कुछ श्रेष्ठ वीडियो का चयन मतदान के माध्यम से कर सके। इस स्थिति में सहकर्मी शिक्षकों द्वारा किया गया मतदान समस्त शिक्षकों को विभिन्न शिक्षण दृष्टिकोण की सराहना करने और सहयोग के लिए अवसर प्रदान करेगा। इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी शिक्षकों के बीच ज्ञान सांझा करने और आपस में नेटवर्किंग के लिए एक मंच के रूप में कार्य करेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें