Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

गुरुवार, 28 सितंबर 2023

यूथ वोटर की बढ़ती कतार, दलों का भी पूरा फोकस

 यूथ वोटर की बढ़ती कतार, दलों का भी पूरा फोकस

सीकर. विधानसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर निर्वाचन विभाग ने कवायद तेज कर दी है। सीकर व नीमकाथाना जिले के 1.19 लाख नवमतदाताओं पर इसके लिए फोकस किया जा रहा है। इन युवा मतदाताओं को जोड़ने के लिए कॉलेज, कॉलोनियों और कच्ची बस्तियों में जाकर युवाओं के क्लब बनाए गए हैं। चुनाव आयोग की ओर से जारी किए तीन मोबाइल एप की जानकारी इन मतदाताओं को दी जा रही है ताकि यह युवा वीडियो, ऑडियो और शॉर्ट फिल्म के जरिए सभी मतदाताओं को जागरूक भी किया जा रहा है। हालांकि अब तक के आंकड़े के अनुसार 18 से 19 साल के 89000 युवा जुड़ गए है। चार अक्टूबर तक जारी होने वाली मतदाता सूची में यह आंकड़ा 1. 19 लाख तक पहुंचने की आस है। वहीं युवाओं के नाम जोड़ने की कवायद दोनों जिलों में अब भी जारी है।


सियासी दल इन मुद्दों से साध रहे यूथ वोटर्स को


रोजगार


नए कॉलेज


ऑनलाइन परीक्षा


प्रतियोगी परीक्षाओं का कलैण्डर


यूथ हॉस्टल


स्किल डवलपमेंट सेंटर


स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स


ऐसे समझें पूरा गणित


18 से 19 साल के मतदाता जुड़ने है 119388


अब तक जुड़े 89000


आबादी के हिसाब से भागीदारी 3.75 फीसदी


कुल मतदाता प्रस्तावित 2196178


अब तक जुड़े 2164578


सी विजिल


इस एप की मदद से मतदान केन्द्र पर किसी भी संदिग्ध व्यक्ति की सूचना डाली जा सकती है। उम्मीदवार अगर किसी को प्रलोभन दे रहा है तो सूचना डाली जा सकती है। इसमें वीडियो और ऑडियो की सुविधा भी है।


केवायसी


इस एप का मतलब है नो योर कंडिडेट। इसमें मतदाता अपने उम्मीदवार की सारी जानकारी प्राप्त कर सकता है। उम्मीदवार कितना पढ़ा हुआ है या फिर उसके पास प्रोपर्टी कितनी है।


सक्षम


यह एप वृद्ध या दिव्यांग मतदाताओं की मदद के लिए बनाया गया है। एप पर 80 साल से अधिक उम्र का वृद्ध का अगर रजिस्ट्रेशन होता है तो उसे घर बैठे ही वोट देने की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अलावा दिव्यांग को वोट देने सुविधा मिलेगी।


वोटर हेल्प लाइन


इस एप के जरिए व्यक्ति अपनी वोटर आईडी घर बैठे प्राप्त कर सकता है। इसके अलावा वोटर आईडी में संशोधन कर सकता है। इसमें दिए गए विकल्प के अनुसार आवेदन करना होगा।


मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिले में लगातार कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। स्वीप टीम की ओर से भी युवाओं के अलग-अलग क्लब बनाए गए है। ऑडियो-वीडियो कटेंट के जरिए भी युवाओं को वोट की ताकत के बारे में बताया जा रहा है। आयोग की ओर से भी कई नवाचार भी किए जा रहे हैं।


सौरभ स्वामी, जिला निर्वाचन अधिकारी, सीकर


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें