Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

शुक्रवार, 1 सितंबर 2023

National Award to Teachers: राजस्थान के सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाली दो शिक्षिकाओं को मिलेगा नेशनल अवार्ड

 

National Award to Teachers: राजस्थान के सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाली दो शिक्षिकाओं को मिलेगा नेशनल अवार्ड

जयपुर. राजस्थान के सरकारी स्कूलों की दो शिक्षिकाओं ने राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित होने वाले शिक्षकों की सूची में जगह बनाई है. शिक्षक दिवस यानी 5 सितंबर को नई दिल्ली में आयोजित होने वाले समारोह में अलवर की आशा रानी सुमन और जोधपुर की शीला आसोपा को नेशनल अवार्ड दिया जाएगा. इन सहित देश के 50 शिक्षकों को ये सम्मान मिलेगा. जिसमें सर्वाधिक आंध्र प्रदेश और बिहार के तीन-तीन शिक्षक शामिल हैं.


शिक्षा के क्षेत्र में श्रेष्ठ कार्य करने और सामाजिक कार्यों के लिए विशेष नवाचार करने के चलते नेशनल अवार्ड के लिए राजस्थान के सरकारी स्कूलों की दो शिक्षकाओं का चयन हुआ है. दोनों शिक्षिकाओं के चयन पर शिक्षा मंत्री डॉ बीडी कल्ला और शिक्षा राज्य मंत्री जाहिदा खान ने खुशी जताते हुए उन्हें बधाई भी दी है. नेशनल अवार्ड के तहत आशा रानी सुमन और शीला आसोपा को सिल्वर मेडल सर्टिफिकेट का मेरिट के साथ 50000 रुपए की राशि भी दी जाएगी.


अलवर के राजगढ़ क्षेत्र में स्थित राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय खारखंडा में पढ़ाने वाली शिक्षक आशा रानी सुमन को यह अवार्ड शिक्षा, स्वास्थ्य और सुरक्षा के क्षेत्र में नवाचार के लिए दिया जा रहा है. वहीं जोधपुर के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय श्याम सदन में शिक्षा दे रही शीला आसोपा का चयन बालिका शिक्षा में जागरूकता लाने, नामांकन वृद्धि, आईसीटी का इस्तेमाल करते हुए तकनीकी शिक्षा का समावेश करने, जल संरक्षण-जल संचयन और पौधारोपण जैसे कार्य करने के चलते हुआ है. इससे पहले भी उन्हें जल शक्ति मंत्रालय की ओर से राष्ट्रीय स्तर का सम्मान मिल चुका है. वहीं स्वच्छ हाथ, स्वच्छ जल, स्वस्थ शरीर अभियान के लिए उनका नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड ऑफ इंडिया और इंडिया बुक का रिकॉर्ड में दर्ज हो चुका है. नेशनल अवार्ड के लिए देश के कुल 50 शिक्षकों का चयन किया गया है.


जिनमें राजस्थान की दो महिला शिक्षकों के अलावा, हरियाणा से एक, हिमाचल से एक, पंजाब से एक, दिल्ली से एक, उत्तराखंड से एक, चंडीगढ़ से एक, दादर नगर हवेली से एक, गोवा से एक, गुजरात से दो, मध्य प्रदेश के दो, छत्तीसगढ़ से एक, झारखंड से एक, उड़ीसा से दो, वेस्ट बंगाल से एक, जम्मू कश्मीर से एक, उत्तर प्रदेश से दो, बिहार से तीन, कर्नाटक से दो, अरुणाचल प्रदेश से एक, मणिपुर से एक, सिक्किम से एक, मिजोरम से एक, मेघालय से एक, असम से एक, केरल से एक, आंध्र प्रदेश से तीन, तेलंगाना से दो, तमिलनाडु से दो और महाराष्ट्र से एक शिक्षक का चयन किया गया है.


इसके अलावा दो शिक्षक सीबीएसई स्कूल से, दो शिक्षक केंद्रीय विद्यालय संगठन से, एक एकलव्य मॉडल रेजीडेंसी स्कूल से, एक सैनिक स्कूल से, एक नवोदय विद्यालय समिति से और एक काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन से सलेक्ट हुए हैं.


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें