Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

शुक्रवार, 1 सितंबर 2023

RPSC के पूर्व मेंबर के पास आय से अधिक संपत्ति:पेपर लीक के आरोप बाबूलाल कटारा के पास मिली 61 प्रतिशत अधिक प्रोपर्टी

 




RPSC के पूर्व मेंबर के पास आय से अधिक संपत्ति:पेपर लीक के आरोप बाबूलाल कटारा के पास मिली 61 प्रतिशत अधिक प्रोपर्टी

राजस्थान भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) के पूर्व सदस्य परीक्षा पेपर लीक मामले के मुख्य आरोपियों एक बाबूलाल कटारा के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति का मामला दर्ज किया है। सोमवार को एसीबी ने कटारा के खिलाफ सभी सबूत मिलने के बाद एफआईआर दर्ज की।एसीबी ने कहा- कटारा ने कथित तौर पर 2.08 करोड़ रुपए की संपत्ति अर्जित की है। जो उनकी आय के वैध आय से लगभग 61 प्रतिशत अधिक है। इसलिए कटारा के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति होने का मामला दर्ज किया गया हैं। इसे लेकर कटारा से आने वाले दिनों में पूछताछ की जाएगी।


 उसके द्वारा यह संपत्ति कैसे और किस तरह से अर्जित की गई। एसीबी ने राजस्थान में कटारा और उनके परिवार के सदस्यों की चल और अचल संपत्तियों की एक सूची भी तैयार की है। एसीबी के अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने कटारा के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया है। एसीबी ने यह भी उल्लेख किया कि वे इस कमाई के स्रोतों का पता लगाने के लिए जांच कर रहे थे। साथ ही उस प्रक्रिया को समझने के लिए भी जांच कर रहे थे, जिसके माध्यम से उन्होंने संपत्ति अर्जित की। खर्चों का मैनेजमेंट किया। 


एफआईआर में एसीबी ने इस बात पर अधिक ध्यान दिया है कि कटारा की पहले की संपत्ति के अलावा उस ने क्या नया किया इन पैसों को इनवेस्ट करने में। एसीबी के रिकॉर्ड में कटारा के द्वारा खरीदे गए शेयर, म्यूचुअल फंड, बॉन्ड, एलआईसी पॉलिसियां आदि के साथ कई बेनामी चल और अचल संपत्तियों के बारे में जानकारी एसीबी को मिली हैं। एसीबी ने बताया है कि मामला दर्ज होने के बाद मामले को लेकर जल्द कटारा से और भी पूछताछ की जाएगी।


ईडी कर चुकी कटारा की संपत्ति अटैच

पेपर लीक मामले में ईडी ने जांच करते हुए कटारा सहित अन्य पेपर के आरोपियों की 3 करोड़ 11 लाख रुपए की संपत्ति अटैच कर ली हैं। ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिकनियम (पीएमएलए) के तहत यह कार्रवाई की । हालांकि एसीबी ने इस संबंध में अभी तक कोई कार्रवाई कटारा पर नहीं की थी।


यह था मामला

उदयपुर पुलिस ने 24 दिसंबर को बेकरिया (उदयपुर) थाने के बाहर 49 अभ्यर्थियों से भरी बस को पकड़ा था। ये सभी चलती बस में आरपीएससी के सेकेंड ग्रेड शिक्षक भर्ती के जीके का लीक पेपर सॉल्व कर रहे थे। पुलिस की सूचना पर आरपीएससी ने पेपर को रद्द कर दिया था।


कौन है बाबूलाल कटारा...

डूंगरपुर के बाबूलाल कटारा ने 15 अक्टूबर 2020 में राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) के मेंबर का कार्यभार संभाला था। कटारा का चयन राजस्थान लोक सेवा आयोग के सांख्यिकी अधिकारी, आयोजना विभाग के पद पर हुआ था।इसके बाद उसने जिला सांख्यिकी अधिकारी डूंगरपुर और बाड़मेर में काम किया था। 1994 से 2005 तक भीम, राजसमंद, खैरवाडा, डूंगरपुर, सागवाडा, सुमेरपुर और उदयपुर में काम किया। वर्ष 2013 में सचिवालय में आयोजना विभाग संयुक्त निदेशक रहा। इसके बाद आरपीएससी के मेंबर के रूप में सरकार ने नियुक्ति दी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें