Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

रविवार, 1 अक्तूबर 2023

बेटी होशियार तो मिलेगा नकद इनाम:माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की पहल, 11 अक्टूबर तक करें आवेदन



 बेटी होशियार तो मिलेगा नकद इनाम:माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की पहल, 11 अक्टूबर तक करें आवेदन

राजस्थान में बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकार कई तरह की योजनाएं चला रही है। इसका बालिकाओं को फायदा भी पहुंच रहा है। बेटियों की प्रतिभा को और निखारने के लिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर ने एक और पहल की है।इसके तहत दसवीं बोर्ड (माध्यमिक) परीक्षा-2022 में निर्धारित कट ऑफ अंक लाने पर राज्य स्तर पर 31-31 हजार रुपए तथा जिला स्तर पर 11 हजार रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा।


उच्च माध्यमिक स्तर की परीक्षाओं में निर्धारित कट ऑफ अंक लाने पर राज्य स्तर पर 51-51 हजार व जिला स्तर पर 11 हजार रुपए का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। पुरस्कार राशि सीधे पात्र छात्राओं के बैंक खातों में ऑनलाइन जमा कराई जाएगी।बेटी बचाओ अभियान में भागीदारी सुनिश्चित करते हुए बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन देने एवं महिला सशक्तीकरण के प्रयासों के सन्दर्भ में बोर्ड ने एकल पुत्री एवं द्वितीय पुत्री योजना प्रारम्भ की है।


एक या दो पुत्री वाले परिवार की प्रतिभाशाली बालिकाओं को, जो राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की माध्यमिक, प्रवेशिका, उच्च माध्यमिक, वरिष्ठ उपाध्याय तथा व्यावसायिक परीक्षा की राज्य स्तरीय एवं जिला स्तरीय योग्यता क्रम में निश्चित स्थान तक निर्धारित कट ऑफ अंक अथवा इससे अधिक अंक प्राप्त करती हैं। ऐसी छात्राओं को बोर्ड ने पुरस्कार राशि देने का निर्णय किया है।


ये डॉक्यूमेंट है जरूरी

नोटरी से सत्यापित 50 रुपए के शपथ पत्र पर माता-पिता का संतान संबंधी मूल शपथ पत्र, संस्था प्रधान का अनुशंसा पत्र तथा स्वयंपाठी छात्रा के लिए जनप्रतिनिधि का अनुशंसा पत्र जमा कराना होगा। इसके अलावा परिवार के राशन कार्ड की फोटो प्रति राजपत्रित अधिकारी से सत्यापित करानी होगी।बैंक पास बुक की फोटो प्रति, आधार कार्ड अथवा पहचान पत्र की सत्यापित फोटो कॉपी तथा आवेदन के साथ बोर्ड परीक्षा की अंक तालिका सत्यापित करके जमा करानी होगी।


11 अक्टूबर तक करने होंगे आवेदन

साल 2022 में आयोजित सालाना परीक्षा में प्रतिभाशाली बालिकाएं, जिन्होंने राज्य तथा जिला स्तर पर निर्धारित कटऑफ अंक या अधिक अंक प्राप्त किए हैं। साथ ही अपने परिवार की एकमात्र संतान हैं या दो संतानें हैं। दोनों ही पुत्रियां हैं या तीन पुत्रियां हैं। इसमें से एक पुत्री के बाद दो जुड़वा पुत्रियां हैं।ऐसी बेटियों को नकद राशि से सम्मानित करने का निर्णय किया गया है। इसके लिए बोर्ड ने प्रतिभाशाली छात्राओं से 11 अक्टूबर तक आवेदन मांगे हैं। इसके बाद आने वाले आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा।


यह है कट ऑफ का पैमाना


परीक्षा का नाम कटऑफ अंक


माध्यमिक परीक्षा 2022 579


माध्यमिक (व्यावसायिक) 575


प्रवेशिका परीक्षा 507


उच्च माध्यमिक (विज्ञान) 487


(वाणिज्य) 479


(कला) 485


व्यावसायिक परीक्षा (विज्ञान) 483


(वाणिज्य) 453


(कला) 482


वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा 465

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें