Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

शनिवार, 28 अक्तूबर 2023

3 नवम्बर को पहली बार होगा सेस सर्वे, कक्षा 3, 6 और 9वीं के बच्चों की पढ़ाई का स्तर जांचा जाएगा



3 नवम्बर को पहली बार होगा सेस सर्वे, कक्षा 3, 6 और 9वीं के बच्चों की पढ़ाई का स्तर जांचा जाएगा

कोटा. सरकारी, निजी व केन्द्रीय विद्यालयों में कक्षा 3, 6 व 9 कक्षा में अध्यनरत विद्यार्थियों का पढ़ाई का स्तर जांचने के लिए देश में पहली बार 3 नवम्बर को राष्ट्रीय स्तर का सर्वे राज्य शिक्षा उपलब्धि मूल्यांकन (सेस) होने जा रहा है। मूल्यांकन के आधार पर इसे नई शिक्षा नीति में लाकर बच्चों का पढ़ाई का स्तर सुधारा जाएगा। इसकी तैयारियां शुरू हो चुकी है। एनसीईआरटी नई दिल्ली की ओर से पूरे देश में यह सर्वे होगा। इसमें 3, 6 व 9 कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थियों का टेस्ट लिया जाएगा। इसके लिए एसटीसी- बीएड प्रशिक्षार्थियों को तैयार किया जा रहा है। उनका प्रशिक्षण का कार्य भी शुरू हो चुका है। ये प्रशिक्षणार्थी चयनित स्कूलों में जाकर विद्यार्थियों के टेस्ट लेंगे।


3 नवम्बर को परीक्षा में प्रत्येक कक्षा में अधिकतम 30 विद्यार्थी बैठेंगे। यह ओएमआर आधारित होगा। यदि किसी चयनित विद्यालय में विद्यार्थियों की संख्या 6 से कम है तो उस विद्यालय के स्थान पर वैकल्पिक विद्यालय का चयन किया गया है।


कोटा जिले के 398 स्कूलों में होगा टेस्ट

आरएससीईआरटी उदयपुर ने कोटा डाइट को इसकी जिम्मेदारी दी है। कोटा जिले के 398 स्कूलों में यह सर्वे होगा। इनका चयन एनसीईआरटी नई दिल्ली ने शाला दर्पण से किया है। डाइट की ओर से प्रत्येक विद्यालय की प्रत्येक कक्षा के लिए बीएड व एसटीसी करने वाले प्रशिक्षणार्थी को नियुक्त किया है। 2 नवम्बर को ये संबंधित विद्यालयों में जाकर विद्यालय प्रश्नावली तथा शिक्षक प्रश्नावली भराएंगे और टेस्ट की तैयारियों को देखेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें