Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

सोमवार, 30 अक्तूबर 2023

स्कूलों को 31 अक्टूबर तक भरनी होगी यू-डाइस, 80% स्कूल बाकी, यू डाइस भरने से मिलेगा भौतिक सत्यापन सर्टिफिकेट



 स्कूलों को 31 अक्टूबर तक भरनी होगी यू-डाइस, 80% स्कूल बाकी, यू डाइस भरने से मिलेगा भौतिक सत्यापन सर्टिफिकेट

प्राइवेट स्कूलों को 31 अक्टूबर तक यू डाइस भरनी होगी। जिसमें अब दो दिन का समय शेष है। लेकिन बीकानेर जिले में अभी तक सिर्फ 20 फीसदी स्कूलों की ओर से ही यू डाइस का काम कंप्लीट किया गया है। 80 फीसदी स्कूलों ने यू डाइस नहीं अपडेट की है। जिसे देखते हुए डीईओ माध्यमिक सुरेंद्र सिंह भाटी ने आरटीई भौतिक सत्यापन दलों को निर्देश दिए हैं कि भौतिक सत्यापन का सर्टिफिकेट संबंधित स्कूलों को यू डाइस का कार्य पूरा होने के बाद ही दिया जाए। उधर, इस आदेश का प्राइवेट स्कूल संचालकों ने विरोध किया है।  


स्कूल एजुकेशन वेलफेयर एसोसिएशन सेवा राजस्थान की बैठक इस संबंध में रविवार को जिलाध्यक्ष छगन सुधार की अध्यक्षता में हुई। संगठन के प्रदेशाध्यक्ष कोडाराम भादू ने कहा कि यू डाइस और भौतिक सत्यापन दोनों अलग-अलग प्रक्रिया है। इनको एक साथ नहीं जोड़ा सकता। आरटीई भौतिक सत्यापन का उद्देश्य केवल यह है कि विद्यार्थी के प्रवेश के समय लगाए गए दस्तावेज वैध है या नहीं। यू डाइस भरवाने का उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा देश में अध्यनरत विद्यार्थियों विद्यालयों एवं उसे पढ़ने वाले शिक्षकों से संबंधित डाटा कलेक्ट करना है। स्कूल संचालकों ने निर्णय लिया है कि जिला शिक्षा अधिकारी अपने इस आदेश को वापस ले। अन्यथा मजबूरन स्कूल संचालकों को इसका विरोध करना पड़ेगा।


भौतिक सत्यापन: आरटीई

अधिनियम के तहत दाखिले से जुड़ी समस्त जानकारियां विद्यालय द्वारा उपलब्ध करवाया जाना बाध्यकारी है। सत्यापन दल, विद्यालय की ओर से दिए गए। भौतिक सत्यापन प्रतिवेदन के प्रिंट आउट के आधार पर ही विद्यालय पहुंचकर प्रतिवेदन में भरी सूचनाओं व बालकों का भौतिक सत्यापन करते हैं कि समस्त जानकारी सही है या नहीं। विद्यार्थी का प्रवेश जिह श्रेणी में हुआ है विद्यार्थी उसे श्रेणी के अंतर्गत आता है या नहीं। 


यू डाइस स्कूलों को अपने नाम के साथ यू-डाइस कोड जोड़ना जरूरी है। यह सरकारी और निजी सभी स्कूलों के लिए अनिवार्य है। इसके बगैर स्कूलों को आवंटन से लेकर किसी भी प्रकार की योजनाओं का लाभ नहीं मिलता। लोक शिक्षण संचालनालय ने स्कूल के मेन गेट पर यू-डाइस कोड अनिवार्य रूप से लिखने के निर्देश दिए हैं। आधार नंबर की तरह ही लोक शिक्षण संचालनालय ने सभी स्कूलों को पहले ही 11 डिजिट का यू-डाइस कोड जारी कर रखा है

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें