Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

गुरुवार, 5 अक्तूबर 2023

57 हजार टीचर्स के प्रमोशन की राह खुली , नियमों में संशोधन, डीपीसी के लिए कमेटी गठित



 57 हजार टीचर्स के प्रमोशन की राह खुली , नियमों में संशोधन, डीपीसी के लिए कमेटी गठित

 जोधपुर । दो साल से पदोन्नति का इंतजार कर रहे थर्ड ग्रेड से प्रिंिसपल कैडर तक के शिक्षकों व अधिकारियों के लिए राहत की खबर है। इन शिक्षकों के पदोन्नति के लिए शिक्षा विभाग ने कमेटी गठित की है। यह डीपीसी संबंधी प्रकरणों का निस्तारण करने के साथ पदोन्नत होने वाले 57 हजार शिक्षकों की पोस्टिंग संबंधी प्रक्रिया को पूरा करने में सहयोग करेगी। शिक्षा विभाग सरकारी स्कूलों में सीधी भर्ती के तहत 50 हजार शिक्षकों को नियुक्ति दे रही है। दूसरी ओर दो साल से पदोन्नति के इंतजार में बैठे 57 हजार शिक्षकों की डीपीसी नहीं हुई थी।


मामले को दैनिक भास्कर ने 12 सितंबर को 48 हजार थर्ड ग्रेड शिक्षकों की भर्ती कर रही सरकार, पर 50 हजार को प्रमोशन का इंतजार शीर्षक से समाचार प्रकाशित किया था। इसके बाद सरकार ने राजस्थान शिक्षा अधिनियम (राज्य एवं अधीनस्थ) शैक्षिक नियम 2021 में संशोधन करते हुए दो साल से अटकी पदोन्नति की राह खोल दी है। इससे लंबे समय से सब्जेक्ट टीचर की समस्या से जूझ रही स्कूलों को विषयाध्यापक भी मिल जाएंगे। बच्चों का कोर्स ना केवल पूरा होगा, बल्कि बोर्ड परीक्षा परिणाम में भी सुधार होगा।


{ दसवीं बोर्ड के रिजल्ट इस बार 94.63% रहा। गत वर्ष के मुकाबले इस बार रिजल्ट में 5.04% की बढ़ोतरी हुई, लेकिन प्रदेश में जोधपुर की रैंकिंग पिछले साल दूसरी नंबर से गिरकर चौथे नंबर पर पहुंच गई। { बारहवीं कक्षा आर्ट्स संकाय में जोधपुर का रिजल्ट 96.21% के साथ टॉप रहा, लेकिन इसमें भी गत वर्ष से 0.13 प्रतिशत रिजल्ट कम आया।


बारहवीं कक्षा विज्ञान संकाय में जोधपुर का रिजल्ट इस बार 97.03% रहा, लेकिन इसमें भी पिछले साल के मुकाबले 0.20% रिजल्ट कम आया। जिससे जोधपुर की रैंकिंग पिछले साल 7वें पायदान से गिरकर 8वें पायदान पर आ गई। { बारहवीं कॉमर्स फैकल्टी में वर्ष 2022 में 97.16% था। जिसमें इस बार 0.26 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई। इसमें जोधपुर पिछले साल 21वें नंबर से 12वें नंबर पर आ गया, जबकि ग्रामीण क्षेत्र की स्कूलों में कॉमर्स सब्जेक्ट ही नहीं है। { आठवीं बोर्ड परीक्षा में जोधपुर का रिजल्ट 96.64% रहा। दरअसल, अध्यापक से वरिष्ठ अध्यापक, वरिष्ठ अध्यापक से व्याख्याता की डीपीसी तीन सत्र से बकाया चल रही है। विभिन्न संवर्गों में हर साल होने वाली सैकंड ग्रेड व लेक्चरर की डीपीसी सत्र 2021-22, 2022-23, 2023-24 से लंबित है। नए सेवा नियम बनने के बाद 3 अगस्त 2022 के बाद से सत्र 2021-22 वालों की डीपीसी करनी थी। इसके बाद एक बार भी डीपीसी नहीं हुई है। राजस्थान शिक्षा सेवा प्राध्यापक संघ रेसला के नवीन देवड़ा व राजस्थान वरिष्ठ शिक्षक संघ, रेस्टा के प्रदेश प्रवक्ता बसंत कुमार ज्याणी के अनुसार शिक्षकों की पदोन्नति का मामला लंबे समय से अटका हुआ था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें