Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

शुक्रवार, 20 अक्तूबर 2023

बयाना के एक ही स्कूल में 7 उप प्राचार्य, जिलेभर के 443 स्कूलों में एक भी नहीं



 बयाना के एक ही स्कूल में 7 उप प्राचार्य, जिलेभर के 443 स्कूलों में एक भी नहीं

सरकारी स्कूलों में भारी विसंगतियां हैं। बयाना के स्कूल में 7 वाइस प्रिंसीपल लगे हुए हैं, जबकि जिले में 443 स्कूल ऐसे हैं जहां उपप्राचार्य है ही नहीं। उल्लेखनीय है कि उच्च माध्यमिक स्कूल में एक प्रिंसिपल और एक ही वाइस प्रिंसिपल होते है। लेकिन जिले के 20 विद्यालयों में फिलहाल एक से अधिक वाइस प्रिंसिपल लगे हुए है। जिले में बयाना ब्लॉक के 5 स्कूल में, कुम्हेर में 6,नदबई में 3,सेवर में एक,उच्चैन में एक और वैर के तीन विद्यालयों में एक से अधिक वाइस प्रिंसिपल लगे हुए है।


राजकीय विद्यालयों में कुल 454 वाइस प्रिंसिपल के पद स्वीकृत है। जिसमें से 443 पद रिक्त थे। केवल 11 कार्यरत थे। इन पदों को भरने के लिए 2012-22 में जिले में 300 व्याख्याता पदोन्नत होकर उसी विद्यालय में वाइस प्रिंसिपल बन गए। जिसके बाद स्थिति यह हो गई है कि एक स्कूल में सबसे ज्यादा 7, तीन स्कूलों में 5 और दो स्कूलों में 4 वाइस प्रिंसिपल हो गए हैं। बयाना ब्लॉक के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बयाना में सबसे अधिक 7 वाइस प्रिंसिपल हैं। वहीं राजकीय माध्यमिक विद्यालय कुम्हेर में 5,वैर में 5 एवं सेवर डाइट में भी 5 वाइस प्रिंसिपल हो गए हैं। अन्य कई स्कूलों में भी एक से अधिक वाइस प्रिंसिपल इस समय है।


300 लेक्चरर को पदोन्नति तो मिली पर नियुक्ति नहीं


काम लेक्चरर का और वेतन वाइस प्रिंसिपल का


शिक्षा विभाग में विसंगतियां इतनी हैं कि देखा जाए तो जिले में करीब 454 वाइस प्रिंसिपल के पद स्वीकृत हैं। लेकिन डीपीसी होने के बाद जिले को 300 वाइस प्रिंसिपल मिल चुके हैं, लेकिन सभी अ​भी तक उसी स्कूल में लेक्चरर के रूप में काम कर रहे हैं। जबकि सभी को अप्रैल से वाइस प्रिंसिपल के वेतन मिलना शुरू हो गया है। जिन स्कूलों में एकसे अधिक वाइस प्रिंसिपल हैं, वहां से इनकी पोस्टिंग वाइस प्रिंसिपल पदों पर अलग-अलग विद्यालयों में पोस्टिंग दी जाती है तो स्कूलों में लेक्चररों की कमी हो जाएगी और बीच सेशन में बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो सकती है।


जिले के तीन स्कूलों में वाइस प्रिंसिपल


राउमावि बयाना- उदयराज मीना, मणिकांत गुप्ता, प्रवीण गुप्ता, विजयभान गुप्ता, शैलेष शर्मा, सुन्दर सिंह, वर्षा कुमारी

राउमावि वैर- अपर्णा शर्मा, राजकुमारी गहलौत, मनीष कुमार गुप्ता,मुकेश कुमार,मनीष कुमार मित्तल

राउमावि कुम्हेर- राजेश, कन्हैयालाल जोशी,सत्यलेखा वर्मा, अनीता सक्सैना, प्रहलाद सिंह, अनीता यादव

शहर के सबसे बड़े स्कूल में वाइस प्रिंसिपल ही नहीं


मास्टर आदित्येन्द्र सीसै स्कूल, महाराजा बदन सिंह, स्व. श्री सनवाल प्रसाद चतुर्वेदी सी​सै स्कूल भरतपुर, महात्मा गांधी स्कूल सिविल लाइंस, रा सीसै स्कूल एसबीके , सीसै स्कूल मोंटेसरी किला, सीसै स्कूल सेवर,महात्मा गांधी स्कूल सेवर में वाइस प्रिंसिपल ही नहीं हैं।


मामला मेरे अधिकार में नहीं है। बीकानेर शिक्षा विभाग के निदेशक कानाराम द्वारा ही वाइस प्रिंसिपल की नियुक्ति दी जाएगी।

रामखिलाड़ी बैरवा, उपनिदेशक, माध्यमिक शिक्षा

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें