Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

बुधवार, 18 अक्तूबर 2023

7th Pay Commission Update: बस आज का इंतजार और... दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों की बढ़ेगी सैलरी! खाते में आएंगे ज्यादा पैसे

DA Hike: बस आज का इंतजार और... दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों की बढ़ेगी सैलरी! खाते में आएंगे ज्यादा पैसे

 7th Pay Commission Update: बस आज का इंतजार और... दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों की बढ़ेगी सैलरी! खाते में आएंगे ज्यादा पैसे

7th Pay Commission DA Hike: देशभर के 48 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारी (Central Government Employees) और करीब 65 लाख पेंशनर्स (Pensioners) को दिवाली से पहले ही बड़ा तोहफा मिल सकता है. बस सिर्फ आज यानी बुधवार का इंतजार है. आज कैबिनेट की मीटिंग (Cabinet Meeting) होनी है, जिसमें केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA Hike) को लेकर फैसला लिया जा सकता है. आज की कैबिनेट बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी को लेकर फैसला लिया जा सकता है.



बता दें इस बार भी केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा होना है. आज इस पर मुहर लग सकती है. महंगाई भत्ते पर मुहर लगने के बाद ही कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा होगा. इसके साथ ही आपको एरियर का पैसा भी मिलेगा. 


अभी 42 फीसदी की दर से मिलता है डीए

अक्टूबर महीने में कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी के साथ ही एरियर का पैसा भी मिल सकता है. इस समय कर्मचारियों को 42 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिलता है. वहीं, 4 फीसदी का इजाफा होने के बाद में 46 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिलेगा. 


3 महीने का पैसा मिलेगा एरियर के रूप में 

इस महंगाई भत्ते को 1 जुलाई 2023 से लागू किया जाएगा यानी कर्मचारियों को 3 महीने का पैसा एरियर के रूप में मिल जाएगा. जुलाई, अगस्त, सितंबर के महंगाई भत्ते का एरियर (DA arrears) दिया जाएगा. पिछली बार मार्च महीने में भी सरकार ने 4 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता बढ़ाया था. 


पिछले 3 साल से अक्टूबर में बढ़ रहा है DA

अगर पिछले 3 साल के ट्रेंड को देखा जाए तो सरकार अक्टूबर महीने में ही महंगाई भत्ते का ऐलान करती है. हमारी सहयोगी वेबसाइट ज़ी बिज़नेस के मुताबिक, इस बार भी उम्मीद है कि नवरात्रि में सरकार डीए बढ़ाने का ऐलान कर सकती है. 18 अक्टूबर को होने वाली कैबिनेट बैठक के एजेंडे में डीए हाइक को भी शामिल किया जा सकता है. फिलहाल सरकार की तरफ से अभी तक इस पर कोई भी अधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है. 


बेसिक सैलरी - 56,900 रुपये पर क्या होगी कैलकुलेशन-

>> बेसिक सैलरी - 56,900 रुपये

>> नया डीए (46 फीसदी) - 26,174 रुपये प्रति माह

>> अभी का डीए (42 फीसदी) - 23,898 रुपये प्रति माह

>> कितना बढ़ा डीए - 2276 रुपये प्रति माह

>> सालाना कितना होगा इजाफा - 27312 रुपये



बेसिक सैलरी - 18,000 रुपये पर क्या होगी कैलकुलेशन-

>> बेसिक सैलरी - 18,000 रुपये

>> नया डीए (46 फीसदी) - 8280 रुपये प्रति माह

>> अभी का डीए (42 फीसदी) - 7560 रुपये प्रति माह

>> कितना बढ़ा डीए - 720 रुपये प्रति माह

>> सालाना कितना होगा इजाफा - 8640 रुपये


अगर आप कैबिनेट मीटिंग में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते पर मुहर लग जाती है तो इसका भुगतान अक्टूबर महीने की सैलरी में हो जाएगा. दिवाली से पहले ही कर्मचारियों को बढ़ा हुआ पैसा मिल जाएगा. 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें