Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

मंगलवार, 24 अक्तूबर 2023

अर्द्धवार्षिक परीक्षा में पहली बार बोर्ड पैटर्न पर आधारित होंगे 9वीं से 12वीं तक के पेपर

 

अर्द्धवार्षिक परीक्षा में पहली बार बोर्ड पैटर्न पर आधारित होंगे 9वीं से 12वीं तक के पेपर

जिले में समान परीक्षा योजना के तहत कक्षा 9 से 12वीं तक की अर्द्धवार्षिक परीक्षा के पेपर बोर्ड पैटर्न के अनुसार होंगे। अर्द्धवार्षिक परीक्षा 11 दिसंबर से होगी। संयोजक निर्मला गहलोत ने बताया कि समान परीक्षा ने नवाचार करते हुए इस बार कक्षा 9 से 12 की स्थानीय परीक्षाओं के प्रश्न पत्र बोर्ड पैटर्न पर हिंदी और अंग्रेजी माध्यम में एक साथ छपाए जाएंगे। ऐसे में हिन्दी और अंग्रेजी माध्यम के परीक्षार्थियों को बोर्ड परीक्षा पैटर्न का पूर्वाभ्यास के साथ ही समझने में आसानी होगी।  


बोर्ड पैटर्न पर ही वेबसाइट के माध्यम से विषयवार छात्र संख्या  ऑनलाइन परीक्षा शुल्क प्राप्त किया है। सह संयोजक विजेंद्र कानखेड़िया ने बताया कि सभी पेपर समान परीक्षा द्वारा वेबसाइट पर अपलोड सिलेबस के अनुरूप होंगे। जिन स्कूलों ने अभी ऑनलाइन छात्र संख्या भरकर शुल्क जमा नहीं कराया, वे विलंब शुल्क के साथ ऑनलाइन भरी पेपर समरी व शुल्क रसीद की हार्डकॉपी अंतिम तिथि तक उस राजकीय स्कूल में जमा कराए, जहां प्रश्न पत्र रखने हैं।


जिला समान परीक्षा ने नवाचार करते हुए वेबसाइट लॉन्च की, जिसमें सिलेबस सहित अन्य सूचना मिल जाती है। बोर्ड पैटर्न के अनुसार 40 अंक के वस्तुनिष्ठ 30 के लघुत्तरात्मक एवं 30 अंकों के निबंधात्मक प्रश्न होंगे




...इधर, तीसरी, छठी व 9वीं के बच्चों का पढ़ाई स्तर द्य जानने के लिए 3 नवंबर को 343 स्कूलों में होगा सर्वे

चूरू शिक्षा के गुणवत्ता स्तर को जानने एवं सुधार करने के लिए नीति निर्माण करने को लेकर स्टेट एजुकेशनल अचीवमेंट सर्वे (सीज) होगा। यह परीक्षा डाइट व शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वावधान में होगी। देश में 3 नवंबर को कक्षा 3 6 व 9 के बच्चों को भाषा (हिन्दी, अंग्रेजी) व गणित विषय का क्रमशः 40, 50 व 60 प्रश्नों का पेपर हल करना होगा। प्रत्येक प्रश्न 15 मिनट में हल करना होगा।


इसके रिजल्ट के आधार पर बच्चों में शिक्षा सुधार के लिए देश में नीति का निर्धारण होगा। जिलें में इस हेतु 343 केंद्र व राज्य के राजकीय व गैर राजकीय मान्यता प्राप्त स्कूलों का चयन एनसीईआरटी नई दिल्ली द्वारा किया गया है। सीडीईओ के मार्गदर्शन में डीईओ मा. व प्राचार्य डाइट को जिला कॉर्डिनेटर तथा दो-दो सहायक कॉर्डिनेटर बनाए हैं।


डाइट प्राचार्य गोविंद सिंह राठौड़ ने बताया कि जिले के राजगढ़, चूरू, तारानगर, रतनगढ़, सरदारशहर, सुजानगढ़ व बीदासर ब्लॉक में 26 ब्लॉक कॉर्डिनेटर नियुक्त किए हैं। जिला कॉर्डिनेटर /सहायक कॉर्डिनेटर एवं ब्लॉक कॉर्डिनेटर की बैठक 26 अक्टूबर को डाइट में होगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें