Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

गुरुवार, 19 अक्तूबर 2023

मतदान दलों का प्रशिक्षण शुरू, पहले दिन देरी से आने वाले 91 कार्मिकों पर गिरी गाज


 मतदान दलों का प्रशिक्षण शुरू, पहले दिन देरी से आने वाले 91 कार्मिकों पर गिरी गाज

धौलपुर. विधानसभा आम चुनाव के लिए गठित मतदान दलों का प्रथम प्रशिक्षण गुरुवार को महाराणा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में शुरू हुआ। प्रशिक्षण हेतु सभी पीठासीन अधिकारियों एवं प्रथम मतदान अधिकारियों को सुबह 9 बजे से पूर्व प्रशिक्षण स्थल पर उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए है। प्रशिक्षण के पहले दिन 37 पीठासीन अधिकारी एवं 54 प्रथम मतदान अधिकारियों के विरुद्ध विलम्ब से आने पर अनुशासनात्मक कार्रवाई प्रारंभ की गई है।


यह भी देखा गया कि कई कार्मिक प्रशिक्षण स्थल पर बिना अपनी मतदान सूची में नाम, भाग संख्या इत्यादि की जानकारी किये बिना और फार्म 12 की प्रविष्टियां किये बिना प्रशिक्षण स्थल पर पहुंचे। जिससे प्रशिक्षण प्रारम्भ होने में विलम्ब हुआ। जिला निर्वाचन अधिकारी ने इस पर नाराजगी जाहिर की।


उन्होंने सभी मतदान अधिकारियों को प्रशिक्षण स्थल पर आने से पूर्व वोटर हेल्पलाइन एप से अपनी मतदाता सूची में नाम, भाग संख्या इत्यादि की जानकारी लेकर एवं नियुक्ति पत्रा के साथ जारी फार्म 12 पूर्व में ही भरकर फोटो के साथ प्रशिक्षण स्थल पर लाने के निर्देश दिए गए हैं ताकि समय की बचत हो सके। जिला निर्वाचन अधिकारी अनिल कुमार अग्रवाल एवं पुलिस अधीक्षक प्रशिक्षण स्थल का जायजा लेने पहुंचे।


प्रशिक्षण में उपस्थित कार्मिकों को संबोधित करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी अग्रवाल ने कहा कि सभी कार्मिक प्रशिक्षण को गम्भीरता से लेते हुए प्रशिक्षकों की ओर से बताई गई जानकारी को अच्छी प्रकार से समझ लें। प्रशिक्षण के दौरान ईवीएम व वीवीपैट की कार्यप्रणाली एवं मतदान दिवस पर की जाने वाली व्यवस्थाओंए चुनाव आयोग के नवीन दिशा-निर्देशों के संबंध में दी जा रही जानकारी को भली.भांति समझकर शंकाओं का मौके पर ही समाधान करें। पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार ने कहा कि चुनाव दल में शामिल सभी कार्मिक अपने व्यवहार को निष्पक्ष रखते हुए पारदर्शिता से कार्य करेंगे। सभी कार्मिक विभिन्न निर्देशों की पालना करते हुए चुनाव आयोग का प्रतिनिधि मानते हुए निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव कराएं।


 मतदान केंद्र किसी प्रकार की कानून व्यवस्था संबंधी समस्या होने पर भयभीत न होंए पूरी स्फूर्ति के साथ अतिरिक्त जाब्ता मौके पर पहुंचाकर व्यवस्था बहाल की जाएगी। प्रशिक्षण में अलग-अलग सत्रों में दक्ष प्रशिक्षकों की ओर से चुनाव आयोग के नवीन दिशा-निर्देशों के बारे में प्रजेन्टेशन के माध्यम से प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रशिक्षण स्थल पर भोजन इत्यादि व्यवस्थाओं का जायजा लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। प्रशिक्षण स्थल पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी बालकृष्ण तिवारीए सीईओ जिला परिषद सुदर्शन सिंह तौमर आदि मौजूद रहे।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें