Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

गुरुवार, 19 अक्तूबर 2023

AI Robot Principal: इस स्कूल ने रोबोट को ही बना दिया स्कूल का 'प्रिंसिपल हेडमास्टर', ऐसे करता है काम

Robot Principal: इस स्कूल ने रोबोट को ही बना दिया स्कूल का 'प्रिंसिपल हेडमास्टर', ऐसे करता है काम

AI  Robot Principal: इस स्कूल ने रोबोट को ही बना दिया स्कूल का 'प्रिंसिपल हेडमास्टर', ऐसे करता है काम


AI Robot in Schools: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) आज के समय की सबसे ट्रान्सफॉर्मेटिव और लेटेस्ट टेक्नोलॉजिकल प्रगति में से एक है. इंसान-जैसी थिंकिंग प्रोसेस को कॉपी करने वाली इंटेलिजेंट मशीनें बनाने के कॉन्सेप्ट में निहित, एआई टेक्नोलॉजीज और अनुप्रयोगों की एक बड़ी सीरीज को शामिल करता है. एआई आज इंडस्ट्रीज, कस्टमर सर्विस, परिवहन और स्वास्थ्य सेवा जैसे इंसानों द्वारा संभाले जाने वाले कामों को ऑटोमेटिक करके कई उद्योगों में क्रांति ला रहा है. एक उल्लेखनीय विकास में, यूनाइटेड किंगडम के एक प्रारंभिक स्कूल ने एक एआई रोबोट को अपना "प्रमुख प्रधानाध्यापक" नियुक्त किया है.


वेस्ट ससेक्स में स्थित कॉट्समोर स्कूल ने स्कूल के हेडमास्टर की हेल्प के उद्देश्य से एआई रोबोट अबीगैल बेली को डिजाइन करने के लिए एक एआई डेवलपर के साथ मिलकर काम किया. यह तकनीक काफी हद तक चैटजीपीटी, ऑनलाइन एआई सर्विस की तरह काम करती है जहां यूजर्स सवाल इनपुट करते हैं और चैटबॉट के एल्गोरिदम द्वारा बनाए गए जवाब प्राप्त करते हैं.



एजुकेशन पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का प्रभाव गहरा और दूरगामी रहा है, जिससे स्टूडेंट्स के सीखने और शिक्षकों के निर्देश देने के तरीके में बदलाव आया है. यहां आप क्लासेज में स्टूडेंट्स और टीचर्स की मदद के लिए 5 एआई ऐप देख सकते हैं.


1. Personalised Learning

एआई का उपयोग हर स्टूडेंट के लिए व्यक्तिगत सीखने के अनुभव बनाने के लिए किया जा सकता है. यह स्टूडेंट डेटा का विश्लेषण करके किया जा सकता है, जैसे कि पिछले प्रदर्शन, सीखने की शैली और रुचियों, ताकि उनकी ताकत और कमजोरियों की पहचान की जा सके.  


2. Adaptive Learning

एडप्टिव लर्निंग एक प्रकार की पर्सनलाइज्ड लर्निंग है जो स्टूडेंट्स के प्रदर्शन के आधार पर रीयल टाइम में कंटेंट के सीखने की कठिनाई को समायोजित करने के लिए एआई का उपयोग करती है. यह स्टूडेंट्स को बिना निराश या ऊबे अपनी स्पीड से सीखने में मदद कर सकता है.


3. Intelligent Tutoring Systems

इंटेलिजेंट ट्यूटरिंग सिस्टम (आईटीएस) एआई-संचालित प्रोग्राम हैं जो स्टूडेंट्स को एक-पर-एक ट्यूटरिंग प्रदान कर सकते हैं. आईटीएस स्टूडेंट्स के सवालों का जवाब दे सकता है, उनके काम पर प्रतिक्रिया दे सकता है और गलतियों को पहचानने और सुधारने में उनकी मदद कर सकता है.


4. Automated Grading System

एआई का उपयोग स्टूडेंट्स काम की ग्रेडिंग और मूल्यांकन को ऑटोमेट करने के लिए किया जा सकता है. इससे टीचर्स का समय बच सकता है ताकि वे स्टूडेंट्स को पढ़ाने और फीडबैक देने पर फोकस कर सकें और ज्यादा समय व्यतीत कर सकें.


5. Accessibility Tools

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग दिव्यांग स्टूडेंट्स के लिए एक्सेसिबिलिटी टूल बनाने के लिए किया जा सकता है. उदाहरण के लिए, AI का उपयोग ऑडियो रिकॉर्डिंग को टेक्स्ट में ट्रांसक्राइब करने या टेक्स्ट को अलग अलग भाषाओं में ट्रांसलेट करने के लिए किया जा सकता है.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें