Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

रविवार, 1 अक्तूबर 2023

एससी वर्ग के होनहारों को सरकार करेगी प्रोत्साहित

 एससी वर्ग के होनहारों को सरकार करेगी प्रोत्साहित

चित्तौड़गढ़. सरकार की ओर से विद्यालयों में कक्षा 6 से 12वीं कक्षा में 75 फीसदी से अधिक अंक लाने वाले विद्यार्थियों को अनुसूचित जाति विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना के तहत प्रोत्साहन राशि मिलेगी। इसके लिए शाला दर्पण पोर्टल बेनिफिशरी स्कीम पोर्टल पर आवेदन के लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है। इससे विद्यार्थियों की अध्ययन में अभिरुचि को भी बढ़ावा मिल सकेगा। जानकारी के अनुसार माध्यमिक शिक्षा निदेशक बीकानेर की ओर से अनुसूचित जाति विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना के संबंध में गत दिनों निर्देश जारी किए हैं।


 इसके अनुसार माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर से संबद्ध सभी राजकीय एवं निजी विद्यालयों के नियमित विद्यार्थियों को नवीन छात्रवृत्ति योजना के तहत लाभांवित किया जाएगा। योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन पत्र शाला दर्पण पोर्टल के बेनिफिशरी स्कीम पोर्टल के माध्यम से 30 अक्टूबर तक होंगे। इस संबंध में डीईओ माध्यमिक ने पात्र विद्यार्थियों के आवेदन पोर्टल पर अग्रेषित कराने के संबंध में निर्देश जारी किए हैं। गत कक्षा में 75 प्रतिशत से अधिक अंक वाले एवं सत्र 2023-24 पूर्व मैट्रिक व उत्तर मैट्रिक छात्रवृति पात्र विद्यार्थी लाभान्वित होंगे। इसमें सभी सरकारी एवं निजी विद्यालय शामिल रहेंगे।


यह है योजना


राजकीय व निजी विद्यालय के कक्षा 6 से 12वीं तक 75 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों को प्रोत्साहन राशि मिलेगी। इसके तहत एक साथ कक्षा 6 से 8वीं तक के छात्रों को एक हजार रुपए व छात्राओं को 1500 रुपए मिलेंगे। वहीं कक्षा 9 से 12 तक छात्र को 1500 रुपए व छात्राओं को 2500 रुपए प्रोत्साहन राशि मिलेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें