Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

मंगलवार, 17 अक्तूबर 2023

विधानसभा चुनाव :चुनाव से ड्यटी कटवाने के बहाने हजार, अब मेडिकल बोर्ड से कराएंगे जांच,पुराने मेडिकल प्रमाण पत्रों से ड्यूटी कटाने आ रहे कार्मिक



 विधानसभा चुनाव :चुनाव से ड्यटी कटवाने के बहाने हजार, अब मेडिकल बोर्ड से कराएंगे जांच,पुराने मेडिकल प्रमाण पत्रों से ड्यूटी कटाने आ रहे कार्मिक

सीकर. निर्वाचन विभाग की ओर से मतदान दलों में नियुक्त वाले कर्मचारियों के प्रशिक्षण के साथ ड्यूटी कटवानने के लिए आने वाले कर्मचारियों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इस मामल को जिला व उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने सख्ती से लिया है। कई कर्मचारियों की ओर से पुराने मेडिकल प्रमाण पत्र लगाकर आवेदन दे दिया।निर्वाचन शाखा ने जब ऐसे कई कर्मचारियों के मेडिकल दस्तावेजों की जांच कराई तो सामने आया कि पुराने मेडिकल दस्तावेजों के आधार पर आवेदन कर दिया। ऐसे दस्तावेज पेश करने वाले कर्मचारियों के अब जिला व उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने सख्त कार्रवाई के आदेश दिए है। वहीं भविष्य में मेडिकल कारण की वजह से ड्यूटी कटवाने वाले कार्मिकों की मेडिकल बोर्ड से जांच कराई जाएगी। बोर्ड से अनुमति के बाद ही कार्मिकों का अवकाश मंजूर किया जाएगा। अवकाश स्वीकृति की व्यवस्था सभी प्रथम, द्वितीय, तृतीय श्रेणी व चतुर्थ श्रेणी के अधिकारी, कर्मचारियों के अवकाश आवेदन जिला निर्वाचन कार्यालय को प्रस्तुत किए जाएंगे। स्वास्थ्य कारणों के आधार पर अवकाश की स्वीकृति जिला अस्पताल में गठित चिकित्सा बोर्ड की स्पष्ट अनुशंषा के आधार पर की जाएगी।


कमर दर्द से लेकर शादी में शामिल होने के तर्क

चुनावी ड्यूटी कटाने के लिए कई तरह के तर्क भी दिए जा रहे है। अब तक निर्वाचन शाखा में आए आवेदनों में कमर दर्द, डायबिटीज, परिवार में शादी सहित अन्य तर्क दिए गए है। खास बात यह है कि जिला प्रशासन ने इनमें से कई कर्मचारियों को सुनवाई के लिए बुलाया तो वह साक्ष्य भी प्रस्तुत नहीं कर सके।


11 कर्मचारी नहीं आए प्रशिक्षण में, अब सख्त कार्रवाई

प्रशिक्षण प्रभारी एवं सहायक कलेक्टर दमयंती कंवर ने बताया कि मतदान दलों का प्रथम प्रशिक्षण राजकीय विज्ञान महाविद्यालय और कल्याण कन्या महाविद्यालय सिल्वर जुबली रोड में जारी है।सोमवार को 1127 कार्मिकों को मतदान प्रक्रिया का प्रशिक्षण दिया जाना था। इसमें कैलाश चन्द मीणा व्याख्याता राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय शिवसिंहपुरा, कैलाश चंद सैनी सहायक आचार्य राजकीय कन्या महाविद्यालय, महेंद्र कुमार सहायक आचार्य राजकीय विज्ञान महाविद्यालय, महेश कुमार भूकर, सरदारमल यादव अध्यापक राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय अनंतपुरा, रामनिवास ख्यालिया वनपाल उपवन संरक्षक, जगदीश पारीक पशुधन सहायक संयुक्त निदेशक पशुपालन विभाग, भरत सिंह शेखावत कृषि पर्यवेक्षक अनुपस्थित रहे। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण में अनुपस्थित रहने वाले कार्मिकों के विरुद्ध लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 के तहत कार्रवाई होगी।


जांच के बाद ही दी जाएगी राहत: एडीएम

चुनाव ड्यूटी कटवाने के लिए कई कर्मचारियों की ओर से पुराने मेडिकल बिलों के आधार पर आवेदन करने के मामले सामने आए है। इसलिए अब मेडिकल बोर्ड से जांच कराने के बाद ही राहत देने का फैसला लिया गया है। इसके लिए मेडिकल बोर्ड का गठन भी कर लिया गया है।-राकेश कुमार, उप जिला निर्वाचन अधिकारी, सीकर


ड्यूट कटवाने के लिए इस तरह के तर्क...


केस एक: साहब पीलिया और डेंगू से पीड़ित, कैसे होगी ड्यूटी

खंडेला ब्लॉक के एक कर्मचारी ने जिला निर्वाचन शाखा में आवेदन दिया कि पीलिया और डेंगू से पीड़ित हूं। इसलिए चुनाव ड्यूटी करना संभव नहीं है। प्रशासन ने मेडिकल दस्तावेजों की जांच कराई तो पता लगा कि बिल पांच महीने पुराने है। ऐसे में कर्मचारी की परिवेदना खारिज कर दी है।


केस दो: परिवार में शादी है साहब

सीकर जिला मुख्यालय के एक कर्मचारी ने आवेदन दिया कि परिवार में शादी है इसलिए ड्यूटी असंभव है। वहीं कई कर्मचारियों ने शुगर व आंख रोग सहित अन्य समस्याओं का जिक्र करते हुए ड्यूटी से मुक्त करने की गुहार लगाई है। अब निर्वाचन आयोग ने मेडिकल बोर्ड से जांच के बाद ही कोई फैसला लेने के आदेश जारी किए है।


सीकर. विधानसभा चुनाव के लिए लगातार जिला मुख्यालय पर प्रशिक्षण जारी है। अब प्रशिक्षण में नहीं आने वाले कर्मचारियों के खिलाफ प्रशासन्र ने निलंबित करना शुरू कर दिया है। जिला निर्वाचन अधिकारी सौरभ स्वामी ने आदेश जारी कर अध्यापक रामदेव रैगर, राजकीय उच्च प्राथमिक संस्कृत विद्यालय, सारणो की ढाणी को, ग्राम विकास अधिकारी महादेव सिंह ग्राम विकास अधिकारी पंचायत समिति नीमकाथाना, कनिष्ठ सहायक मनोज कुमार कुमावत, महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय धोद को प्रशिक्षण में नहीं आने पर निलंबित किया है।


इस बार 64 बूथ रहेंगे महिलाओं के जिम्मे

निर्वाचन विभाग ने इस बार महिला बूथों की संख्या में बढ़ोतरी की है। पिछले चुनाव में जहां हर विधानसभा क्षेत्र में एक-एक महिला बूथ बनाया गया था। इस बार प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में आठ-आठ महिला बूथ बनाए जाएंगे।ऐसे में सीकर व नीमकाथाना जिले में कुल 64 महिला बूथ बनने हे। इसलिए चुनाव में नियुक्त होने वाली महिला कर्मचारियों की संख्या भी बढ़ेगी। महिला बूथों का संचालन पूरी तरह महिलाओं के जिम्मे रहेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें