Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

शनिवार, 21 अक्तूबर 2023

आंगनबाड़ी केन्द्रों का किया औचक निरीक्षण

 आंगनबाड़ी केन्द्रों का किया औचक निरीक्षण

बिचून. जिला कलक्टर डॉ. अर्तिका शुक्ला ने शुक्रवार को मौजमाबाद तहसील के मौखमपुरा, बिचून तथा उगरियावास आंगनबाड़ी केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कलक्टर ने एनीमिया एवं कुपोषण से प्रभावित बच्चों के स्वास्थ्य में सुधार तथा आयरन व प्रोटीन युक्त भोजन के संबंध में जानकारी ली। साथ ही जिला कलक्टर ने आंगनबाडी कार्यकर्ताओं को बच्चों के घरों का दौरा करने तथा उनके माता पिता को बच्चों के विकास के लिए उचित पोषण के महत्व के बारे में शिक्षित करने के निर्देश दिए।


कलक्टर ने मिशन आकाश के तहत जिन बच्चों के स्वास्थ्य में सुधार हुआ है उनकी माताओं को ग्रुप की अन्य महिलाओं को उचित खानपान के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए यह समय सबसे जरूरी है। इसलिए मिशन आकाश टीम द्वारा बताया गया उपचार तथा आयरन युक्त भोजन में किसी भी तरह की लापरवाही न करें। निरीक्षण के दौरान कलक्टर ने मॉडल आंगनबाडी बिचून में बच्चों से बात की तथा खाने का निरीक्षण किया।


सीडीपीओ मनोरमा शर्मा ने बताया कि मौखमपुरा आंगनबाडी केन्द्र में एनीमिया प्रभावित 08 बच्चे तथा उगरियावास केन्द्र पर 05 बच्चे एनीमिया से एवं 05 कुपोषण से प्रभावित हैं। उन्होंने जिला कलक्टर को बताया कि मिशन आकाश अभियान से पिछले 3 माह में बच्चों के स्वास्थ्य में काफी सुधार हुआ है तथा फोलोअप कार्ड के माध्यम से बच्चों के स्वास्थ्य की निगरानी की जा रही है।


निरीक्षण के दौरान जिला कलक्टर ने गर्भवती महिलाओं, धात्री महिलाओं से भी बात की। आयरनयुक्त खाना खाने की बात की साथ ही जिला कलक्टर ने स्कूल ड्रॉप आउट बच्चियों से बात की, तथा स्कूल जाने व पढ़-लिखकर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया।निरीक्षण के दौरान ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी मौजमाबाद श्याम सुन्दर दायमा, सीडीपीओ मौजमाबाद मनोरमा शर्मा, बीपीएम अशोक यादव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें