Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

सोमवार, 2 अक्तूबर 2023

आचार संहिता का अड़ंगा: अटक सकती है सफाई कर्मियों की भर्ती


 आचार संहिता का अड़ंगा: अटक सकती है सफाई कर्मियों की भर्ती

इस महीने में होने वाली इस भर्ती प्रक्रिया में विधानसभा चुनाव के आचार संहिता का पेज आड़े आ सकता है। ऐसे में आवेदकों को दो माह बाद फिर मायूस होना पड़ेगा। गौरतलब है कि अगस्त माह में जिला मुख्यालय पर 57 सफाईकर्मी की नई भर्ती के लिए आवेदकों से आवेदन मांगे गए थे। लेकिन पिछले दो माह से ना तो प्रायोगिक कार्य हुआ और ना ही साक्षात्कार हुए है। अब चंद दिनों बाद विधानसभा चुनाव के मद्देनजर आचार संहिता लग जाएगी। इससे भी यह भर्ती प्रक्रिया अटक जाएगी।


चुनाव आयोग टाल सकता है पूरी प्रक्रिया

नगर परिषद आयुक्त के अनुसार डीएलबी ने सफाई कर्मियों के नवीन भर्ती के साथ संबंध में टाइम टेबल जारी किया है। संभावना है की प्रक्रिया चुनाव आयोग टाल सकता है। इस संबंध में ज्यादा जानकारी अब चुनाव हुआ कि बता सकेगा। इसमें महिला और पुरुषों के अलग-अलग पद निर्धारित किए गए हैं।


जिला मुख्यालय पर 57 पदों पर होगी भर्ती

सवाईमाधोपुर नगरपरिषद में 57 पदों पर सफाईकर्मी लिए जाएंगे। प्रायोगिक कार्य व साक्षात्कार में पास होने के बाद ही अभ्यर्थियों को नौकरी मिलेगी। अभ्यर्थियों को शौचालय, सीवरेज कार्य, नाली, नालों व कचरा प्वाइंट से कचरा निस्तारण के बाद ही सफाईकर्मी की नौकरी मिलेगी।


ज्यादा पढ़े लिखे भी कतार में

सफाईकर्मी भर्ती के लिए आवेदन करने वाले कई अभ्यर्थी ऐसे हैं। जिन्होंने बीए, एमए और एलएलबी समेत कई डिग्रियां ले रखी हैं। लंबे समय से सरकारी नौकरी पाने के लिए कई युवाओं ने सफाई कार्मिक बनने के लिए ऑनलाइन आवेदन किए थे। इस बार स्वायत्त शासन विभाग ने अभ्यर्थियों के लिए 80 अंक की परीक्षा रखी है। इसमें से 50 अंक की प्रायोगिक परीक्षा और 30 अंक का साक्षात्कार होगा। ऐसे में आचार संहिता से सरकारी नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के सपनों पर पानी फिर सकता है।


यह जारी किया है टाइमटेबल

स्वायत शासन विभाग ने अब नवीन भर्ती का टाइम टेबल जारी किया है। इसमें अक्टूबर में आवेदनों का परीक्षण और नवंबर में प्रायोगिक परीक्षा में साक्षात्कार के बारे में तिथि तय की है। इस टाइम टेबल के अनुसार निकाय स्तर पर वर्गीकृत आवेदन पत्रों की स्कूटी 3 से 13 अक्टूबर तक, आवेदनों के दस्तावेजों का परीक्षण 16 से 18 अक्टूबर तक, दस्तावेजों का सत्यापन एक से 20 नवंबर तक, प्रायोगिक परीक्षा एवं साक्षात्कार का आयोजन 2 दिसंबर के बाद और इसके बाद निदेशालय के पोर्टल पर परिणाम जारी होगा। इस भर्ती के लिए 4 अगस्त तक आवेदन जमा कराए गए थे।


सवाईमाधोपुर. लंबे समय से जिला मुख्यालय पर लंबे समय से नगरपरिषद में स्थाई सफाईकर्मी बनने की राह ताक रहे आवेदकों को निराश होना पड़ सकता है। आगामी दिनों में चुनाव आचार संहिता लगने से सफाईकर्मियों की नई भर्ती टलने की आशंका है। जिले सहित प्रदेश में सफाई कर्मचारियों की भर्ती की प्रक्रिया में बेपटरी होने के आसार है।


फैक्ट फाइल

जिला मुख्यालय पर नगरपरिषद में कुल स्थाई सफाईकर्मी- 228

नगरपरिषद में अस्थाई सफाईकर्मी-160

वर्तमान में नई भर्ती में पदो की संख्या-57


इनका कहना है...

सरकार को 4 अगस्त से लेकर अब तक करीब 2 महीने का समय मिला था, लेकिन सफाई कर्मियों की भर्ती की प्रक्रिया अटका दी है। डीएलबी ने अब टाइम टेबल जारी किया है। इस अवधि में आचार संहिता लग जाएगी। यह लंबे समय से स्थाईकर्मी का इंतजार कर रहे मजदूरों के साथ अन्याय है। इस संबंध में प्रदेश स्तरीय संगठन की ओर से सरकार तक आपत्तियां भेजी जाएगी।-बुद्धिप्रकाश कलोशिया, प्रदेश उपाध्यक्ष, अखिल भारतीय सफाई मजदूर कांग्रेस, सवाईमाधोपुर।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

CLOSE ADVERTISEMENT