Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

बुधवार, 18 अक्तूबर 2023

अंग्रेजी की तरह हिंदी माध्यम के स्कूलों को भी मिले संसाधन

 

अंग्रेजी की तरह हिंदी माध्यम के स्कूलों को भी मिले संसाधन

बूंदी. महात्मा गांधी राजकीय विद्यालयों में लेवल प्रथम के पांच अध्यापक शिक्षण कार्य करवाने के आदेश हैं। वहीं हिंदी मीडियम में कक्षा 1 से 5 तक मात्र दो ही शिक्षक लगे हुए हैं। ऐसे यहां पर हिंदी मीडियम के साथ हो रहे हैं भेदभाव को लेकर शिक्षक वर्ग में काफी नाराजगी है।


जानकारी के अनुसार वर्षों से पंचायत मुख्यालय व शहरी स्तर पर राजकीय विद्यालयों में कक्षा 1 से 5 तक लेवल प्रथम के मात्र दो ही अध्यापक लगाने के आदेश होने से ऐसे में छात्र संख्या अधिक होने पर भी वहां पर शिक्षकों की संख्या दो ही रहती है। यदि किसी कारणवश एक शिक्षक कहीं बाहर जाने पर एक ही शिक्षक के सिर पर कक्षा 1 से 5 तक की पढ़ाई होती है। जिससे शिक्षा के क्षेत्र में कक्षा 1 से 5 तक का शिक्षण कार्य काफी प्रभावित रहता है। लेकिन राजकीय महात्मा गांधी विद्यालय संचालित में कक्षा 1 से 5 तक के कक्षाओं में पांच शिक्षक लगाना अनिवार्य है। इन स्कूलों में शिक्षक छात्रों को पढ़ाएंगे ऐसे में हिंदी मीडियम विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों के साथ हो रहे सौतेली व्यवहार से शिक्षक वर्ग में भी काफी नाराजगी है।


शिक्षा सूत्रों का कहना है कि हिंदी मीडियम में भी कक्षा 1 से 5 तक पांच शिक्षक लगाने चाहिए, ताकि छात्रों की गुणवत्ता से पढ़ाई हो सके।हिंदी माध्यम के अधिकांश प्राथमिक स्तर तक के विद्यालयों में एक ही शिक्षक लगा हुआ है। जबकि यहां पर भी छात्रों की नींव मजबूत करने के लिए अंग्रेजी माध्यम के बराबर संसाधन होने चाहिए।-मुकेश शर्मा, मंत्री, राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय बूंदी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें