Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

गुरुवार, 5 अक्तूबर 2023

स्कूटी की चाबी मिलते ही खुशी से झूमीं बेटिया

 स्कूटी की चाबी मिलते ही खुशी से झूमीं बेटिया

श्रीगंगानगर के चौधरी बल्लूराम गोदारा राजकीय कन्या महाविद्यालय में राज्य सरकार की ‘काली बाई भील मेघावी छात्रा स्कूटी योजना’ के अंतर्गत छात्राओं को स्कूटी वितरण की गईं। स्कूटी पाकर प्रसन्न मुद्रा में छात्राएं।


श्रीगंगानगर. चौधरी बल्लूराम गोदारा राजकीय कन्या महाविद्यालय में काली बाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना के तहत बुधवार को जिले की 52 बेटियों को प्रथम चरण में स्कूटी वितरित की गई। बेटियां स्कूटी लेने के लिए कार्यक्रम में परिजनों के साथ पहुंची। बेटियों को स्कूटी मिलने पर उनके चेहरे खुशी से चमक उठे। राजकीय कन्या महाविद्यालय श्रीगंगानगर में कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना के तहत सेशन 2021-22 का स्कूटी वितरण कार्यक्रम हुआ। इनमें से राजकीय कन्या महाविद्यालय की 34 छात्राओं ने स्कूटियां प्राप्त की। इस मौके पर विधायक व नगर परिषद सभापति ने बेटियों को स्कूटियां वितरित की।


अब नहीं आएगी महाविद्यालय आने-जाने में दिक्कत


स्कूटी मिलने पर कुछ बेटियां स्कूटी खुद चलाकर घर ले गई जबकि कुछ बेटियों के परिजन साथ आए वो स्कूटी लेकर गए। स्कूटी मिलने पर बेटियों को चेहरे खुशी से दमक उठे। बेटियों ने कहा कि अब घर से महाविद्यालय तक आने-जाने में कोई दिक्कत नहीं आएगी।



कार्यक्रम में इनकी रही भागीदारी

कार्यक्रम के अंत में वरिष्ठतम संकाय सदस्य डॉ. डीपी सिंह ने सभी आगंतुकों का आभार वक्त किया। मंच संचालन डॉ.ऋचा कुक्कड़ व डॉ. पूनम बजाज ने किया। इस अवसर पर महाविद्यालय के संकाय सदस्य डॉ. कमलजीत कौर मान,डॉ. पूनम सेतिया, डॉ. इंद्रा सहारण, डॉ.बबीता काजल, डॉ.श्यामलाल, डॉ.आशाराम भार्गव, डॉ.नवनीत वर्मा सहित स्कूटी वितरण समिति के सदस्य डॉ. मधु वर्मा, डॉ.सुरेन्द्र शर्मा,जय किशन,चंद्र प्रकाश, हेमंत कुमार,संतोष मीणा सहित महाविद्यालय की छात्राएं व अभिभावक शामिल हुए।


स्कूटी प्राप्त कर गांव में पहुंची होनहार छात्रा का सम्मान


बेटियां हमारे परिवार की आन, बान और शान


इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि श्रीगंगानगर विधायक ने कहा कि बेटियां हमारे परिवार की आन, बान और शान है। राज्य सरकार की अनेक योजनाएं बेटियों को समर्पित हैं। राज्य सरकार बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए कृत-संकल्पित है। एक बेटी पढकऱ आगे बढ़ती है तो दो परिवारों को शिक्षित करती है। विशिष्ट अतिथि नगर परिषद सभापति व भामाशाह सुभाष गोदारा रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय प्राचार्य डॉ.आशा शर्मा ने की। राज्य सरकार ने पांच साल में 250 से अधिक राजकीय महाविद्यालय खोलकर बेटियों के लिए उच्च शिक्षा का मार्ग प्रशस्त किया है। कार्यक्रम का शुभारंभ मॉ सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया गया। मुख्य अतिथि ने बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने का आह्वान किया।


अन्य बेटियों को भी मिलेगी प्रेरणा


कन्या महाविद्यालय में समेजा कोठी की बेटी कशिश,गांव 71 एनपी की मुस्कान,जोधेवाला की रितिका,सागरवाला की कर्मजोत व फूसेवाला की रेणु ने कहा कि स्कूटी मिलने पर उन्हें खुशी हो रही है। इससे अन्य बेटियों को भी प्रेरणा मिलेगी।


आवेदन और चयनका मापंदड


राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से 12 वीं कक्षा में न्यूनतम 65 प्रतिशत अंक व केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से 12 वीं की कक्षा में न्यूनतम 75 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है। साथ ही बालिका के माता-पिता की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।


बोर्ड और स्कूटी का यूं रहेगा प्रतिशत


माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजकीय विद्यालय-50 प्रतिशत


माध्यमिक शिक्षा बोर्ड निजी विद्यालय के लिए-25 प्रतिशत


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजकीय व निजी विद्यालय-25 प्रतिशत


स्कूटी और राशि का गणित-प्रथम चरण


बेटियों को स्कूटियां वितरित की-52


एक स्कूटी की कीमत-68,370 रुपए


बेटियों को वितरित स्कूटी की कीमत-35 लाख 55 हजार 240 रुपए


जिले में बेटियों को स्कूटियां वितरित की जाएंगी-149


दौलतपुरा. बारहवीं कक्षा में 99.60 प्रतिशत अंक प्राप्त कर जिले में ओबीसी वर्ग में प्रथम आने पर गांव रमना पुत्री कुलदीप भोभिया को राज्य सरकार की कालीबाई भील योजना के तहत स्कूटी मिली है। स्कूटी लेकर गांव में पहुंचने पर ग्रामीणों ने छात्रा का स्वागत किया।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें