Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

गुरुवार, 5 अक्तूबर 2023

रियल टाइम हाजिरी अग्रिम आदेश तक स्थगित, दो दिन में ही ऐप बंद

 



रियल टाइम हाजिरी अग्रिम आदेश तक स्थगित, दो दिन में ही ऐप बंद

बाड़मेर. रियल टाइम हाजिरी ऐप शुरू होते ही इसे स्थगित कर दिया गया है। 2 अक्टूबर से प्रदेश के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों व विद्यार्थियों की उपस्थिति को लेकर शिक्षक शिक्षक मोबाइल ऐप शुरू किया और कुछ दिन में ही इसे अग्रिम आदेश तक स्थगित कर दिया। सरकारी विद्यालयों में बच्चों की हाजिरी व शिक्षकों की उपिस्थति ऑनलाइन हाथोंहाथ हों इसको लेकर राज्य सरकार ने अब शिक्षक मोबाइल ऐप लांच किया। जिस पर शिक्षक अपने मोबाइल से कक्षा से ही कालांशवार विद्यार्थियों की उपस्थिति दर्ज कर डेटा शाला दर्पण पोर्टल पर सिंक करते और चंद मिनट में पूरे प्रदेश में बच्चों की हाजिरी की जानकारी मिल जाती।


गौरतलब है कि शिक्षक दिवस पर आयोजित राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान में मुख्यमंत्री ने राजकीय विद्यालयों में ऑनलाइन उपस्थिति को लेकर शिक्षक मोबाइल ऐप शुरू किया। इसकी क्रियान्विति को लेकर माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने दिशा निर्देश भी जारी किए और 2 अक्टूबर से इसे लागू किया, लेकिन अब दो दिन बाद ही इसे स्थगित करने के आदेश दिए गए हैं।


यों होना था कार्य


आदेश के अनुसार संस्था प्रधान स्वयं व स्टाफ के मोबाइल में ऐप डाउनलोड व इंस्टॉल करवा प्रत्येक विद्यार्थी की उपस्थिति ऐप पर दर्ज करना सुनिश्चित करते। कक्षाध्यापक की गैर मौजूदगी में शाला दर्पण प्रभारी से उपस्थिति दर्ज करवाते। शाला दर्पण प्रभारी द्वितीय कालांश में हाजिरी दर्ज नहीं करने वाले शिक्षकों की जानकारी संस्था प्रधान को देता। प्रथम चरण में केवल कक्षाध्यपाकों को ही ऐप की सुविधा मिली थी।


निर्देशों की पालना के आदेश


हमें जो निर्देश मिले हैं, उसकी पालना के आदेश दिए हैं। पहले ऐप से हाजिरी के आदेश थे लेकिन इसे स्थगित करने के निर्देश दिए गए हैं। - जेतमालसिंह राठौड़, एडीईओ माध्यमिक मुख्यालय बाड़मेर

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें