Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

बुधवार, 4 अक्तूबर 2023

सरकारी स्कूलों में ऑनलाइन हाजिरी में इंटरनेट बना रोड़ा



 सरकारी स्कूलों में ऑनलाइन हाजिरी में इंटरनेट बना रोड़ा


गांवों में नेटवर्क बड़ी चुनौती

शिक्षा विभाग की इस कवायद में ग्रामीण क्षेत्रों का इंटरनेट का नेटवर्क बड़ी चुनौती होगा। जिले के कई गांवो में इंटरनेट नेटवर्क माकूल नहीं होने पर एप्प पर हाजिरी करना शिक्षकों के लिए परेशानी बनेगा।ऑनलाइन हाजिरी से समय बर्बादी का हवाला देते हुए शिक्षक संगठनों ने भी इसका विरोध शुरू कर दिया है। उनका कहना है कि ऑनलाइन हाजिरी के फेर में पहले पीरियड का समय यूं ही बर्बाद होने से शिक्षण व्यवस्था प्रभावित होगी।


पहला कालांश खराब करने की तैयारी

गैर शैक्षिक कार्यों की भरमार से पहले से ही शिक्षक मूल काम नहीं कर पा रहे हैं। ऑनलाइन हाजिरी के नाम पर एक काम बढ़ाकर स्कूल का पहला कालांश भी खराब करने की तैयारी विभाग ने कर ली है। ग्रामीण क्षेत्रो में इंटरनेट नेटवर्क की समस्या भी परेशानी है।


शिक्षक व संस्थान प्रधान के खिलाफ होगी कार्रवाई

बच्चों की ऑनलाइन हाजिरी का डेटा शाला दर्पण पर उपस्थित मॉड्युल से लिंक होगा। इसके बाद यह डेटा स्कूल से लेकर ब्लॉक, जिला व राज्य स्तर तक के कार्यालयों पर प्रदर्शित होने लगेगा। ऐसे में यदि कोई शिक्षक रियल टाइम में हाजिरी नहीं करेगा तो उसके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई भी की जाएगी। शिक्षा अधिकारियों को भी निर्देश दिया गया है कि वे निरीक्षण के दौरान स्कूल में ऑनलाइन हाजिरी व्यवस्था का अवलोकन करें। लापरवाही बरतने पर शिक्षक या संस्था प्रधान के खिलाफ कार्रवाई करनी होगी।


इनका कहना है

जिले में संचालित 186 प्रारम्भिक और उच्च प्राथमिक तथा 60 सैकेण्डरी और सीनियर सैकेण्डरी स्कूलों में इंटरनेट सेवाएं फिलहाल उपलब्ध नहीं है। यहां संस्था प्रधानों को अपने मोबाइल नेट से कनेक्ट कर काम सुचारू रखने के निर्देश है। कई स्कूल अपग्रेड किए गए हैं। ऐसे में सभी जगह नेट सुविधा उपलब्ध कराने के प्रयास किए जा रहे है।-कालूराम बैरवा, सहायक निदेशक, समग्र शिक्षा अभियान, सवाईमाधोपुर


सवाईमाधोपुर. शिक्षा विभाग ने भले ही सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के बाद अब विद्यार्थियों की हाजिरी भी ऑनलाइन कर दी है। दो अक्टूबर से कक्षा अध्यापक शाला दर्पण शिक्षक एप पर हाजिरी अनिवार्य रूप से करेंगे। लेकिन जिले के ग्रामीण अंचलों में इंटरनेट की कनेक्टिविटी रोड़ा बनी है। उधर, जिले में वर्तमान में कुल 246 स्कूलों इंटरनेट की कोई सुविधा नहीं है। ऐसे में इन क्षेत्रों में संचालित सरकारी स्कूलों में यह योजना फेल होती नजर आ रही है।



कहां-कितने स्कूलों में नहीं है इंटरनेट की सुविधा

ब्लॉक प्रारंभिक माध्यमिक

बामनवास 13 03

बौंली 32 03

चौथकाबरवाड़ा 06 09

गंगापुरसिटी 33 24

खण्डार 57 07

मलारना डूंगर 18 05

सवाईमाधोपुर 27 09

कुल 186 60


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें