Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

गुरुवार, 12 अक्तूबर 2023

छात्रा को प्रधानाचार्य की सौंपी जिम्मेदारी, स्टाफ से शिक्षण व्यवस्था के बारे में जाना

 


छात्रा को प्रधानाचार्य की सौंपी जिम्मेदारी, स्टाफ से शिक्षण व्यवस्था के बारे में जाना

धौलपुर. महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय .विरौंधा में विद्यालय प्रभारी ऋषि प्रकाश अग्रवाल की अध्यक्षता में अन्तरराष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया गया। बालिकाओं में जागरूकता बढ़ाने के लिए कक्षा 12वीं की छात्रा कल्पना को इस अवसर पर प्रधानाचार्य बनाकर इस पद की जिम्मेदारी दी गई। प्रधानाचार्य कल्पना ने विद्यालय की भौतिक व्यवस्था को देखते हुए प्रत्येक कक्षा में अपनी टीम बनाकर छात्राओं को शिक्षण कार्य के लिए भेजा गया और कल्पना द्वारा निरीक्षण किया। एफ एसटी प्रभारी प्रथम एवं प्रधानाचार्य नीरज कुमार शर्मा ने विधानसभा चुनावों में शत प्रतिशत मतदान करने के लिए जागरूक किया और आदर्श आचार संहिता एवं सी विजिल ऐप के बारे में जानकारी दी।


बालिकाओं को संबोधित करते हुए ओमप्रकाश लोधा ने कहा कि बेटी है तो सृष्टि है, बेटी है तो संस्कृति है, बेटी है तो परिवार है। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ की थीम को समझाया। आज सारे विश्व में बालिकाओं और महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने, उनके स्वास्थ्य जीवन से लेकर शिक्षाए उनके अधिकारों के प्रति जागरूकता बढ़ाने और महिला सशक्तिकरण के उद्देश्य से हर वर्ष ग्यारह अक्टूबर को अन्तरराष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है। जबकि संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 19 दिसम्बर 2011 को लड़कियों के अधिकारों और आने वाली चुनौतियों को पहचानने के लिए 11 अक्टूबर 2012 को पहली बार अन्तरराष्ट्रीय बालिका दिवस घोषित करके मनाया गया।



 बालिकाओं को जागरूक करते हुए बताया कि नारी शक्ति सभ्यता, संस्कृति और अपनी परम्पराओं की एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी के लिए संवाहक होती है। कार्यक्रम का संचालन विद्यालय प्रभारी और सुरेश चन्द्र मौर्य ने किया। इस अवसर पर अहमद नवी व्याख्याता, उदयभानु सिंह, हरिफूल, महेश चंद्र लोधी, प्रदीप कुमार, लोकेन्द्र कुमार वरिष्ठ अध्यापक, प्रीति शर्मा, सतपाल सिंह चाहर, पवन कुमार, जीतेन्द्र कुमार, रामहरी शर्मा, गजेन्द्र शर्मा, अजय कुमार, रिंकू सविता आदि मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें