Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

गुरुवार, 5 अक्तूबर 2023

शिक्षा सत्र के तीन माह बीते, छात्रों को नई यूनिफॉर्म का इंतजार


 शिक्षा सत्र के तीन माह बीते, छात्रों को नई यूनिफॉर्म का इंतजार

सवाईमाधोपुर/सूरवाल. एक तरफ तो सरकार व शिक्षा विभाग सरकारी स्कूलों में नामांकन बढ़ाने के लिए छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहित कर रही है, तो दूसरी ओर तीन माह बीतने के बाद भी सरकारी स्कूलों में अध्यनरत छात्र-छात्राओं को यूनिफॉर्म का इंतजार है। जिले में पहली से आठवीं कक्षा तक कुल 693 विद्यार्थी अब तक नई ड्रेस से वंचित है। उधर, शिक्षा विभाग की ओर से अब तक नई ड्रेस नहीं मिलने से विद्यार्थी पुरानी ड्रेस पहनकर ही विद्यालय पहुंच रहे है। स्थिति ये है कि अब तक एक भी सरकारी स्कूल में नई यूनिफॉर्म नहीं पहुंची है।


समसा में रखे यूनिफॉर्म के कट्टे

जिले के सरकारी स्कूलों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को अब तक नई ड्रेस नहीं मिली है, जबकि जिला मुख्यालय पर इंदिरा कॉलोनी में संचालित समग्र शिक्षा अभियान कार्यालय में विद्यार्थियों की ड्रेस पहुंच चुकी है। ऐसे में समसा परिसर में नई ड्रेस के कट्टों के ढेर लगे है। अब तक वितरण नहीं होने से धूल फांक रहे है।


इसलिए हो रही देरी

सरकारी स्कूलों में नवीन नामांकन के आंकड़े 30 सितंबर तक जुटा लिए जाते हैं, लेकिन विभाग को अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि इस सत्र में कुल कितने नामांकन हो चुके हैं। हर दिन इसे अपडेट करने की प्रक्रिया चल रही है। इसी वजह से समग्र कार्यालय से छात्रों के लिए नई यूनीफॉर्म अभी तक ब्लॉक वाइज स्कूलों में नहीं पहुंच पाई है। नई यूनीफॉर्म से भरे कट्टे समसा कार्यालय के बरामदे में पड़े हैं। शिक्षा विभाग पहले ब्लॉकवाईज स्कूलों की नामांकन संख्या को अंतिम रूप से तैयार करेगा। इसके बाद ही किस ब्लॉक में कहां और किस स्कूल में कितनी यूनीफॉर्म पहुंचाई जानी है, इसे निर्धारित करेगा।


आचार संहिता लागू होने से पहले ही पहुंचाएं

नई यूनिफॉर्म के लिए सरकार की ओर से हर साल 30 सितंबर के बाद स्कूलों में छात्रों की नामांकन रिपोर्ट को देखते हुए टेंडर जारी किया जाता है, लेकिन इस सत्र में आचार संहिता लागू हो, इससे पूर्व ही सरकार ने तत्परता दिखाते हुए स्कूलों में पिछले साल की नामांकन संख्या को देखते हुए ही टेंडर जारी कर दिया और जिले की समग्र माध्यमिक शिक्षा अभियान कार्यालयों में नई यूनीफॉॅर्म के कट्टे पहुंचा दिए। लेकिन यहां से ब्लॉकों में नहीं पहुंचे है। वहीं आचार संहिता लागू होने के भय से इस सत्र की नामांकन संख्या को जाने बिना एवं पिछले सत्र की नामांकन संख्या को देखते हुए जो यूनीफॉर्म शिक्षा विभाग को उपलब्ध कराई है, वह कम पड़ सकती है।


यह बोले जिम्मेदार

हमारे पास नई यूनिफॉर्म से भरे कई कट्टे आ चुके हैं। हर साल 30 सितंबर तक स्कूलों में जितने नामांकन किए जाते हैं, उसी के हिसाब से नई यूनीफॉर्म के लिए टेंडर जारी किया जाता है, लेकिन इस सत्र में आचार संहिता लागू होने के कारण सरकार ने तत्परता दिखाते हुए नई यूनीफॉर्म भेजी है। हो सकता है पिछले साल स्कूलों में किए गए नामांकन रिपोर्ट के आधार पर इन यूनिफॉर्म भेजा गया हो। नई यूनिफॉर्मो को शीघ्र ही संबंधित ब्लॉकों की स्कूलों में पहुंचाया जाएगा।-कालूराम बैरवा, सहायक निदेशक, समसा सवाईमाधोपुर।



फैक्ट फाइल...

जिले में पहली से बारहवीं तक संचालित सरकारी स्कूल-1045

जिले में प्राथमिक व उप्रावि-693

प्राथमिक स्कूलों की संख्या-411

उच्च प्राथमिक विद्यालय-282

उमावि संचालित-352

तीन महीने हो चुके है नए सत्र बीते।

30 सितम्बर बाद भी नामांकन नहीं हुए अपडेट।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें