Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

सोमवार, 9 अक्तूबर 2023

महात्मा गांधी स्कूलों को मिले नए शिक्षक, पुरानों को भेजेंगे दूसरे स्कूल



 महात्मा गांधी स्कूलों को मिले नए शिक्षक, पुरानों को भेजेंगे दूसरे स्कूल

सीकर. परीक्षा के जरिए हुई नियुक्ति से जिले की महात्मा गांधी स्कूलों को 205 शिक्षक मिल गए हैं। इनमें लेवल-एक के 200 तथा लेवल-2 अंग्रेजी के पांच शिक्षक शामिल है। गणित व विज्ञान में पद खाली नहीं होने पर इन विषयों के शिक्षकों को जिले में मौका नहीं मिल पाया। इसी के महात्मा गांधी स्कूलों में पहले से कार्यरत हिंदी मीडियम शिक्षकों पर स्कूल छूटने का खतरा भी मंडरा गया है। क्योंकि अधिशेष होने पर अब उन्हें दूसरे स्कूल में नियुक्त किया जाएगा। इसके लिए शिक्षा विभाग ने आदेश भी जारी कर दिए हैं।


पीईओ व सीबीईओ क्षेत्र में नियुक्ति

नई नियुक्ति से महात्मा गांधी स्कूलो में अधिशेष हुए शिक्षकों के संबंध में निदेशक व जिला शिक्षा अधिकारी ने आदेश जारी किए हैं। निदेशक के आदेश के अनुसार अधिशेष होने पर शिक्षा विभाग कार्यालय में उपस्थिति दे रहे शिक्षकों को शिक्षा अधिकारी किसी भी खाली पद वाले स्कूल में नियुक्त कर सकेंगे। वहीं, जिला शिक्षा अधिकारी की ओर से जारी आदेश के अनुसार स्कूलों में अधिशेष रहे शिक्षकों को पीईओ अपने क्षेत्राधिकार वाले स्कूलों में खाली पदों पर नियुक्त कर सकेंगे।


10 अगस्त को हुई थी परीक्षा

महात्मा गांधी स्कूलों में नियुक्ति के लिए शिक्षा विभाग ने 10 अगस्त को परीक्षा का आयोजन करवाया था। जिसमें प्रदेशभर के शिक्षकों को किसी भी जिले में आवेदन की छूट मिली थी। परीक्षा में 15 हजार से ज्यादा शिक्षक उत्तीर्ण हुए थे। जिन्हें मेरिट के आधार पर नियुक्ति दी गई है।


मंडरा सकता है वेतन का खतरा

महात्मा गांधी स्कूलों में अधिशेष हुए शिक्षकों में अब वेतन को लेकर गफलत बढ़ गई है। क्योंकि शिक्षक भर्ती 2022 से प्रारंभिक शिक्षा विभाग के तृतीय श्रेणी शिक्षकों के सभी पद पहले से भरे जा चुके हैं। ऐसे में अधिशेष होने पर इन शिक्षकों के वेतन के लिए पद बड़ी समस्या बन सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें